रोहित शर्मा ने टी20 में सबसे तेज शतक जड़कर, बनाये कई बड़े रिकॉर्ड

भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच मध्यप्रदेश के इंदौर होलकर स्टेडियम में शुक्रवार को खेला गया जिसमें भारतीय टीम ने श्रीलंका की टीम को 88 रनों के बड़े मार्जन से हराकर सीरीज में 2-0 से अजय बढ़त बनाई. इस मैच में भारत के वर्तमान कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए शानदार शतक जमाया. इतना ही नहीं रोहित शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट के इतिहास का सबसे तेज शतक लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी भी की, टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर के नाम था उन्होंने 35 गेंदों में शतक पूरा किया था वहीं रोहित शर्मा ने भी 35 गेंदों में अपना शतक जमाया.Rohit Sharmaरोहित शर्मा टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक जड़ने वाले एशिया के पहले बल्लेबाज बने

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में भले ही रोहित शर्मा सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम ना कर सके हूँ, परंतु एशिया में सबसे तेज शतक लगाने वाले वह पहले बल्लेबाज बन गए हैं इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के ही बल्लेबाज लोकेश राहुल के नाम था उन्होंने पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ 46 गेंदों में शतक जमाया था. अब रोहित शर्मा ने मात्र 35 गेंदों में धुआंधार शतक जमाकर ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

मात्र 43 गेंदों में बनाए 118 रन

अगर आपने दूसरे टी20 मैच में रोहित शर्मा को बल्लेबाजी करते हुए नहीं देखा होगा तो आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि उन्होंने श्रीलंकाई गेंदबाजों के साथ क्या किया होगा. रोहित शर्मा ने अपने पहले 50 रन 23 गेंदों में बनाए जबकि अगले 50 रन बनाने के लिए रोहित शर्मा ने मात्र 12 गेंदों का सहारा लिया यानी रोहित शर्मा ने अपना शतक मात्र 35 गेंदों में बनाया. जिसमें उनके 11 चौके और 8 लंबे-लंबे छक्के लगाए. आउट होने से पहले रोहित शर्मा ने 43 गेंदों में 118 रन बनाएं उन्होंने अपनी पारी में कुल मिलाकर 12 चौके और 10 छक्के जड़े.

एक पारी में 10 से ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने इंदौर टी20 मैच में अपने शतकीय पारी के दौरान 10 शानदार छक्के लगाए उन्होंने यह कारनामा करने के बाद एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. रोहित शर्मा भारत की ओर से इकलौते ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने वनडे और टी20 की एक पारी में 10 या उससे ज्यादा छक्के लगाए हो. आपको बताते चलें बतौर कप्तान रोहित शर्मा टी20 के इतिहास में शतक लगाने वाले भी पहले बल्लेबाज हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here