सचिन और सुनील गावस्कर ने कपिल देव की तारीफों के बांधे पुल

भला कपिल देव को क्रिकेट की दुनिया में कौन नहीं जानता, भारतीय क्रिकेट टीम और भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए कपिल देव एक ऐसा नाम है जो शायद कभी ना भूलने वाला है क्योंकि कपिल देव एक ऐसे क्रिकेटर रहे जिन्होंने अपनी कप्तानी में 1983 में भारत को पहला विश्वकप दिलाया था. दुनिया के कोने-कोने में कपिल देव की तारीफ करने वालों की कमी नहीं है, क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर ने भी एक कार्यक्रम के दौरान कपिल देव की जमकर तारीफ की.sachin and sunilदरअसल में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर ने एक कार्यक्रम के दौरान भारतीय टीम के महानतम कप्तान कपिल देव की जमकर तारीफ की. सोमवार को दिलीप सरदेसाई के बेटे राजदीप सरदेसाई ने एक किताब की लॉन्चिंग की इस मौके पर भारत के दिग्गज क्रिकेटर इकट्ठा हुए जिनमें सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर और विनोद कांबली शामिल थे.

कपिल देव की तारीफ में सुनाएं अलग-अलग किस्से

पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने ‘डेमोक्रेसी इलेवन- द् ग्रेट इंडियन क्रिकेट स्टोरी’ किताब की लॉन्चिंग की इस मौके पर उन्होंने भारत के दिग्गजों को आमंत्रित किया जहां इकट्ठे हुए क्रिकेटर ने जमकर कपिल देव की तारीफ की. जिनमें महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने कहा पहले लगता था कि क्रिकेट छोटे शहर के खिलाड़ियों के लिए नहीं हैं बल्कि मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु जैसे बड़े-बड़े शहरों से आने वाले खिलाड़ियों के लिए बना है.

किन्तु कपिल देव ने यह साबित कर दिखाया कि क्रिकेट छोटे शहरों के खिलाड़ियों के लिए भी है आपकी जानकारी के लिए बता दें कपिल देव हरियाणा के एक छोटे से शहर से ताल्लुख रखते हैं उन्होंने हमेशा से ही हरियाणा के लिए क्रिकेट खेला और उसके बाद भारत की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में जगह बनाई 1983 में भारत को विश्व चैंपियन बनाने में अहम भूमिका भी निभाई.

कपिल देव सचिन के लिए चाय बनाते थे

राजदीप सरदेसाई की किताब की लॉन्चिंग के मौके पर सचिन तेंदुलकर ने भी कपिल देव की जमकर तारीफ की उन्होंने कहा, कपिल देव के साथ मुझे रूम शेयर करने का मौका मिला यह बात 1990 की है. उस समय कपिल देव मुझसे बहुत सीनियर थे वह हमेशा मेरा बड़ा ख्याल रखते थे मुझे समय से सोने के लिए बोलते थे और सुबह जल्दी जगाते थे. सुबह उठकर वह मुझसे पूछते थे सचिन क्या तेरे लिए भी चाय बनाऊं?

समय-समय पर उन्होंने मुझे कई सारी बातें बताई जो मुझे अपने क्रिकेट जीवन में बहुत काम आई, अगर मैं कपिल देव के व्यक्तिगत जीवन की बात करूं तो वह बड़े ही ईमानदार और सरल व्यक्ति हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here