सलाद खाना हमारे लिए हानिकारक हो सकता हैं, जानिए कैसे?

फिट रहने के लिए हममे से बहुत से लोग सलाद का सेवन करना जरूरी समझते हैं.अक्सर देखा जाता है कि बहुत से लोगों को यह लगता है कि सलाद खाना उनके शरीर को फिट बनाए रखता है, बहुत से लोग ये भी सोचते है कि वो सलाद को कभी भी खा सकते हैं. सलाद के बारे में हम सब की धारणाएं बहुत ही सकारात्मक होती है. हमें लगता है कि सलाद कभी भी नुकसान नहीं करेगा.सलाद खाना हमारे सेहत के लिए काफी लाभदायक होगा. Saladहम सब जानते हैं कि हर एक सिक्के के दो पहलू होते हैं एक सकारात्मक तथा दूसरा नकारात्मक, आप सब सलाद के सकारात्मकता के बारे में तो बहुत अच्छे से जानते होंगे, मगर क्या आप सलाद के नकारात्मकता के बारे में जानते हैं? क्या आप जानते हैं कि कौन सा सलाद आपके लिए हानिकारक है? सलाद में क्या क्या डालना चाहिए और क्या नहीं?.

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सलाद हमारे लिए कैसे नुकसानदायक साबित होता है-

फैट फ्री सलाद हमेशा लाभदायक: बहुत से लोगों को लगता है कि फैट फ्री सलाद का सेवन करने से हमें बहुत फायदा पहुंचता है. मगर ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि हरी पत्तियों और सलाद में पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट को पचाने के लिए फैट की आवश्यकता होती है.इसलिए सलाद में ऑलिव ऑयल डालना आपके लिए एक अच्छा उपाय हो सकता है, जिससे आपका सेहत भी बना रहेगा और आपका पाचन तंत्र भी सही से काम करेगा .

कम कैलोरी: अक्सर हमें लगता है कि सलाद में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो हमारे शरीर को फिट रखने में हमारी मदद करता है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि कैलोरी की मात्रा आपके सलाद में कितनी है यह आपके सलाद पर निर्भर करती है. यदि आप सलाद में मायोनी,चीज़, क्रीम इत्यादि मिक्स करते हैं तो यह चिप्स या बर्गर से चौगुनी मात्रा में कैलरी बनाता है जो आपके शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है इसीलिए सलाद बनाते वक्त कैलरीज़ की मात्रा को सामान्य रखें.

सलाद पत्ते एक जैसे होते हैं: आप अपने सलाद में सलाद पत्ता यानि लेट्यूस मिक्स करते हैं तो ध्यान रखें कि सभी सलाद पत्तें एक जैसे फायदेमंद नहीं होते हैं. क्योंकि आइसबर्ग जैसे सलाद पत्ते ज्यादा हानिकारक होते हैं जबकि पालक, लाल- पत्तें के सलाद पत्ते हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए हमें अपना सलाद बनाते वक्त सलाद पत्ते का चयन बड़ी सावधानी के साथ करना चाहिए.

हरा भरा सलाम फायदेमंद: आपको लगता होगा कि हरा-भरा सलाद यानी हरी पत्तियों का मिक्स सलाद आपके लिए बहुत फायदेमंद है. तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि इससे ज्यादा फायदेमंद आपके सेहत के लिए पांच फलों का सलाद हो सकता है जिसमें आप सेब, केला, संतरा, तरबूज, गाजर आदि को डाल सकते हैं जो आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा.

यदि आपको “सलाद खाना हमारे लिए हानिकारक हो सकता हैं,जानिए कैसे?” लेख पसंद आए. तो हमे कमेंट जरूर करें व् इससे सम्बंधित सुझाव जरूर दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here