शशांक मनोहर ने ICC के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

Shashank Manohar resigns as president of ICC

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष शशांक मनोहर ने आईसीसी के अध्यक्ष पद से आठ महीने बाद इस्तीफा दे दिया है. पिछले साल मई में 59 वर्षीय शशांक मनोहर को दो साल के कार्यकाल के लिए आईसीसी के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था.

बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट (बीसीसीआई) के दो बार के अध्यक्ष मनोहर ने कहा कि उन्होंने आईसीसी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा व्यक्तिगत कारणों से दिया है. आईसीसी ने पुष्टि की है कि उन्होंने मनोहर का इस्तीफे बुधवार को प्राप्त किया था, और कहा कि इससे आगे की घोषणा करने से पहले आईसीसी “स्थिति की आकलन” करेगा.

मनोहर ने आईसीसी सीईओ डेव रिचर्डसन को ईमेल के जरिये इस्तीफा भेजा था. गौरतलब है कि शशांक मनोहर को पिछले साल मई में आईसीसी के अध्यक्ष पद के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए थे. वे क्रिकेट के खेल की शीर्ष संस्थाध आईसीसी के पहले स्वोतंत्र चेयरमैन निर्वाचित हुए थे. मनोहर ने पिछले साल बीसीसीआई से लोधा समिति के सुधारों को पूरा करने में असमर्थता का हवाला देते हुए बीसीसीआई से इस्तीफा दे दिया था.

बीसीसीआई के अधिकारियों का मानना है कि शशांक मनोहर ने अपनी व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाओं के लिए बीसीसीआई के हितों की परवाह नहीं की थी. संवैधानिक सुधार लाने के उनके फैसले का बीसीसीआई और श्रीलंका ने गंभीर रूप से विरोध किया था. शशांक मनोहर एक प्रमुख भारतीय वकील हैं जो 2008-2011 से पहली बार बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे. जगमोहन डालमिया की मौत के बाद, मनोहर अक्टूबर 2015 में बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में फिर से चुने गए थे. अपने कार्यकाल के दौरान मनोहर ने कुशल प्रशासक के रूप में पहचान बनाई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here