सज-धज कर बाजे-गाजे के साथ धूमधाम से निकली शिवहर मेें शिव की बारात

शिवहर : महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर देवों के देव महादेव की बारात सज-धज कर बाजे-गाजे के साथ बड़े धूम-धाम से निकली। शिव की बारात शिवहर के गौरीशंकर मठ से निकल कर शहर के मुख्य मार्ग से होते हुए पूरे शहर में भ्रमण करते हुए पुनः गौरीशंकर मठ पहुंची जहा बारात में शामिल विभिन्न देवी-देवताओं, भूत-प्रेत आदि का भव्य स्वागत किया गया। तत्पश्चात शिव विवाह का कार्यक्रम पूरे विधि-विधान के साथ सम्पन्न हुआ।Sheohar me shiv ki baratबारात भ्रमण के दौरान शहर के विभिन्न चौक-चौराहे पर शिव-पार्वती की एक झलक पाने के लिए सड़क के दोनों किनारे हजारों की संख्या में स्त्री-पुरुष, बूढ़े-बच्चें खड़े थे। उनमें गजब का उत्साह देखा गया। शिवहर मेें शिवरात्रि का विशेष महत्व हैं।

[ये भी पढ़ें: PM मोदी के स्वच्छता अभियान पर सवालिया निशान लगाती तारानगर की कुछ तस्वीरें]

जिले के सभी शिवालयों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने शिवरात्रि के शुभ अवसर जलाभिषेक किया। विशेष कर जिले के ऐतिहासिक धार्मिक स्थल देकुली धाम में बाबा भुवनेश्वरनाथ के दर्शनार्थ श्रद्धालुओं की लम्बी-लम्बी कतारे देखी गई। शिवरात्रि के शुभ अवसर पर पूरे जिले में शिवशक्ति की ऐसी लहर दौर पड़ी थी मानो संपूर्ण जिला शिवमय हो चुका हो।

गौरतलब बात यह है कि शिवरात्रि के शुभ अवसर शिवहर मेें आकर्षक झाँकी कई दशकों से गौरीशंकर मठ के तत्वावधान में निकाली जाती हैं। जो बेहद आकर्षक होती हैं। जिलावासियों को पूरे वर्ष इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता हैं। झाँकी में शिव-पार्वती, विष्णु-लक्ष्मी, राम-सीता हनुमान, यमराज इत्यादि के रूप मेें सभी कलाकार वास्तविक और बड़े आकर्षक लग रहे थे।

[स्रोत- संजय कुमार]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here