किडनी स्टोन से बचने के कुछ घरेलू उपाय

किडनी स्टोन का नाम सुनते ही उन लोगों की रूह तक कांप जाती होगी जिनको यह दर्द सहना पड़ चुका है. यह दर्द इतना भयानक होता है कि इसमें ना खड़ा हुआ जाता है ना बैठा जाता है. साथ में ब्लॉकेज की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है जो इस दर्द को और ज्यादा भयानक बना देती है.
Kidney stone

किडनी स्टोन की समस्या पिंघले हुए मिनरल्स के कारण होती है यह मिनरल्स धीरे-धीरे बड़ा आकार ले लेते हैं जो मूत्रद्वार द्वारा आसानी से नहीं निकलते हैं. और इसी कारण ब्लॉकेज ऐसी समस्या उत्पन्न होती है जो  भयानक दर्द उत्पन्न करती है. आइए जानते हैं इस से बचने के कुछ घरेलू उपाय-

तुलसी और शहद: अगर आप किडनी स्टोन को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो आज से ही शहद और तुलसी का सेवन करना शुरू कर दीजिए. क्योंकि शहद और तुलसी किडनी स्टोन को जड़ से खत्म करने की क्षमता रखते हैं. इसके लिए आपको रोजाना आधे चम्मच शहद में छह से सात तुलसी के पत्ते मिलाने होंगे तथा उनका सेवन करना होगा इसके 6 महीने सेवन मात्र से आप किडनी स्टोन जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

शहद और एप्पल साइड विनेगर मिश्रण: साइड विनेगर और शहद का मिश्रण  किडनी स्टोन के लिए एक असरकारक  घरेलू दवा है. इसको बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कप गुनगुना पानी लीजिए तथा उसमें दो बड़ी चम्मच एप्पल साइड विनेगर मिलाने के बाद एक छोटी चम्मच शहद मिला लीजिए और यह मिश्रण आपको दिन में दो से तीन बार पीना है. यह आपके शरीर में मौजूदा किडनी स्टोन को पिघलाने में मदद करेगा और आप किडनी स्टोन से कब निजात पा लेंगे आप को भी पता नहीं चलेगा.

नींबू और ऑलिव ऑयल: किडनी स्टोनसे छुटकारा पाने की घरेलू उपाय लिस्ट में नींबू का रस और ऑलिव ऑयल भी शामिल है. नींबू का रस और ऑलिव ऑयल किडनी स्टोन के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण नुस्खा माना जाता है इसके प्रयोग से आप किडनी स्टोन से जल्द ही राहत पा लेंगे.  इसको बनाने के लिए आप चार चम्मच नींबू का रस और चार चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर रोजाना दिन में दो बार सेवन करें.

बिछुआ की चाय: बिछुआ की चाय पत्ती किडनी स्टोन के लिए बहुत ही कारगर मानी जाती है इससे आप पथरी का इलाज कर सकते हैं. जिसके लिए आपको बिछुआ की तीन चम्मच चाय पत्ती लेकर गर्म पानी में डालकर उबालना होगा इसके बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं आपकी किडनी स्टोन की समस्या जल्द ही समाप्त हो जाएगी.

यदि आपको “किडनी स्टोन से बचने के कुछ घरेलू उपाय” लेख पसंद आए. तो हमे कमेंट जरूर करें व् इससे सम्बंधित सुझाव जरूर दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here