अकेले खाने वाले पुरुषों के लिए, खाने से पहले कुछ जरुरी बातें

जैसा हम सब जानते हैं की अकेलापन किसी भी इंसान को अकेला कर देता है. अकेले रहने के कारण किसी भी व्यक्ति के दिमाग में नकारत्मक प्रभाव आने लगता हैं.ज्यादा लम्बे समय तक अकेले रहना किसी भी इंसान के लिए खतरे से कम नहीं माना जाता है. माना जाता है की अगर व्यक्ति अकेले रहने लगे तो कुछ समय बाद वह खुद में ही सिमित होकर रह जाता हैं.Eating Aloneकुछ समय पहले खाने को लेकर किए गए रिसर्च में यह पता चला है कि महिलाओं की अपेक्षा में मर्दों का अकेले खाना खाना उनकी सेहत के लिए काफी नकारात्मक प्रभाव डालते हैं और महिलाओ के मुकाबले पुरुषों को अकेले खाना उनकी सेहत के लिए अच्छा नहीं माना साबित नहीं हुआ है.

कोरिया की राजधानी सोल में किए गए एक रिसर्च के मुताबिक यह पाया गया कि परिवार के साथ रहने वाले पुरुषों के मुकाबले अकेले खाना खाने वाले पुरुषों पर ज्यादा नकारात्मक प्रभाव पड़ता है रिसर्च में यह भी पाया गया कि अकेले खाना खाने वाले पुरुषों को औरतों के मुकाबले काफी गंभीर बीमारियां होने की संभावना रहती है.

रिसर्च के दौरान यह भी पता चला कि अकेले रहकर खाना खाने वाले पुरुषों में लगभग 50% तक मोटापा बढ़ता है, तथा 45 प्रतिशत तक मेटाबॉलिक सिंड्रोम पाया जाता है. जो कि पुरुषों के लिए अच्छा संकेत नहीं माना जाता है.वहीं दूसरी तरफ पाया गया कि अकेले रहकर रहने वाली महिलाओं में 29 लगभग 29 प्रतिशत मेटाबॉलिक सिंड्रोम पाया जाता है जो पुरुषों के मुकाबले काफी कम होता है. जिसका असर महिलाओं पर पुरुषों के मुकाबले बहुत कम होता है तथा महिलाओं में नकारत्मकता भी कम होती है

यह रिसर्च सोल में डांगुक विश्वविद्यालय, इल्सन अस्पताल की ओर से की गई थी जिसमें लगभग 8,000 पुरुषों ने भाग लिया और यह बताया कि वह लोग कब कब कितने समय अकेले खाना खाते हैं हालांकि यह रिसर्च पुरुषों के दुबलेपन तथा फिटनेस को लेकर भी किया गया था,जिसका यह रिजल्ट आया कि अकेले खाना खाने वाले पुरुषों में नकारात्मकता ज्यादा पाई जाती है.

यदि आपको “अकेले खाने वाले पुरुषों के लिए, खाने से पहले कुछ जरुरी बातें” लेख पसंद आए. तो हमे कमेंट जरूर करें व् इससे सम्बंधित सुझाव जरूर दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here