सौरव गांगुली की कप्तानी के सबसे अच्छे पल

Sourav Gangulys captaincy for most part jiffy

नेटवेस्ट श्रृंखला 2002

2002 में नेटवेस्ट श्रृंखला का फाइनल भारत के सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय मैचों के मामले में निश्चित रूप से प्रत्येक भारतीय क्रिकेट प्रशंसक की सूची पर होगा. जिस तरह से मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह ने फाइनल मैच में बल्लेबाजी की थी वो वाकई लाजवाब पल था. पर कोई क्रिकेट प्रेमी वो पल नहीं भूल सकता जब मैच जीतने के बाद भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने जिस तरह अपनी टीशर्ट उतारकर जश्न मनाया था. सौरव गांगुली 2002 में नेटवेस्ट ट्रॉफी को उठाकर खुश थे क्योंकि वह भारत के बाहर उनकी यादगार एकदिवसीय जीत थी.

पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला जीत

पाकिस्तान के खिलाफ सौरव गांगुली का रिकॉर्ड हमेशा अच्छा रहा है, चाहे बल्लेबाजी हो या कप्तानी. सौरव गांगुली ने एक बल्लेबाज के रूप में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए चार बार लगातार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीते है. जब 2004 में भारत ने पाकिस्तान का दौरा किया. तब गांगुली के ऊपर पाकिस्तान में मैच जीतने का भारी दबाव था. उन्होंने अपने प्रशंसकों को निराश नहीं किया और न केवल टेस्ट श्रृंखला में, बल्कि एकदिवसीय में भी भारत ने पाकिस्तान को हराकर पुरे देश को खुशी मानाने का मौका दे दिया.

2003 विश्व कप

किसी ने भी नहीं सोचा होगा कि भारतीय टीम 2003 के विश्व कप के फाइनल में पहुँच जाएगी, खासकर पहले दो मैचों में खराब प्रदर्शन के बाद. क्रिकेट प्रशंसक और पूर्व खिलाड़ियों ने टीम के खराब प्रदर्शन की बहुत आलोचना की थी. लेकिन सौरव गांगुली ने अपना धेर्ये संभाले रखा और टीम के अभियान को आगे बढ़ाया. भारत ने सेमीफाइनल में केन्या को हराया, जिन्हें संदीप पाटिल द्वारा तब प्रशिक्षित किया गया था. हालांकि दादा की सेना फाइनल मैच हार गई. लेकिन सौरव गांगुली की कप्तानी को सबने खूब सराहा.

2002 चैंपियंस ट्रॉफी

जब कोई प्रमुख टूर्नामेंट जीतने की बात आती है तो सौरव गांगुली पीछे नहीं थे. 2002 की चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया. भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी के अपने पहले मैच में ज़िम्बाब्वे को हराया और सेमी-फाइनल में साउथ अफ्रीका को. दुर्भाग्य से, भारत और श्रीलंका के बीच फाइनल मैच बारिश के कारण नहीं हो पाया और ट्रॉफी को श्रीलंका और भारत के बीच साझा किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here