चार दिवसीय टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका व जिम्बाब्वे खेलेंगे, एक दिन में डाले जाएंगे 98 ओवर

SA vs Zim

आज तक आपने टेस्ट मैच 5 दिन का होता है यह देखा और सुना होगा परंतु 26 दिसंबर को पोर्ट एलिजाबेथ में दक्षिण अफ्रीका और जिंबाब्वे के बीच एकमात्र टेस्ट सिर्फ 4 दिन का खेला जाएगा, यह टेस्ट मैच ICC की देखरेख में खेला जाएगा यह कोई घरेलू या अन्य कोई चैरिटी मैच नहीं. जब टेस्ट मैच में 5 दिन की जगह चार दिन होंगे तो जाहिर सी बात है इसके नियम भी अलग ही होंगे तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि इस टेस्ट मैच में कौन-कौन से नियम लागू किए जाएंगे.SA vs Zim1 दिन में डाले जाएंगे 98 ओवर

जाहिर सी बात है 5 दिन के टेस्ट मैच के दौरान एक दिन में अधिकतम 90 ओवर डाले जाते हैं परंतु इस चार दिवसीय टेस्ट मैच के दौरान 1 दिन में 98 ओवर डाले जाएंगे. यानी 1 दिन में 8 ओवर ज्यादा फेंके जाएंगे.

150 रनों की बढ़त होने पर विपक्षी टीम को फॉलोऑन खेलना पड़ सकता है

इस चार दिवसीय टेस्ट मैच में फॉलोऑन के लिए भी नया नियम लागू होगा यदि 150 रनों की बढ़त किसी टीम के पास रहती है तो वह विपक्षी टीम को फॉलोऑन दे सकेगी जबकि पांच दिवसीय टेस्ट मैच में फॉलोऑन के लिए 200 रनों से अधिक की बढ़त होनी चाहिए, दिन के तीनों सेशन दो से ढाई घंटे के हो सकते हैं.

[ये भी पढ़ें: भारतीय बल्लेबाजों को तेज गेंदबाज डेल स्टेन से डरने की जरुरत नहीं- हरभजन सिंह]

मंगलवार को पोर्ट एलिजाबेथ के मैदान में दक्षिण अफ्रीका और जिंबाब्वे के बीच यह बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच दोपहर को 1:30 बजे से खेला जाएगा जबकि रात के 9 बजे तक जारी रहेगा. अगर गेंदबाजी कर रही टीम अपने ओवर को समय सीमा के हिसाब से खत्म नहीं कर पाई तो उसे आधे घंटे का और अतिरिक्त समय मिलेगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें ICC इस टेस्ट मैच को एक प्रयोग के तौर पर करा रही है, यदि यह प्रयोग सफल रहता है तो आगे आने वाले समय में टेस्ट क्रिकेट के नियमों में बदलाव किया जा सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here