किडनी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये खास टिप्स

अगर आप किडनी स्टोन के दर्द से वाकिफ हैं तो आपको मालूम होगा कि यह कितनी गंभीर समस्या है और आप भगवान से यही दुआ करते हैं होंगे कि ऐसा दर्द फिर से महसूस करने को ना मिले. मगर किडनी स्टोन एक ऐसी समस्या बनता रहा है जो आजकल किसी भी व्यक्ति को हो सकती है इसका मुख्य कारण पिंघले हुए मिनरल्स होते हैं जो धीरे-धीरे बड़ा रूप धारण कर लेते हैं और मूत्रद्वार द्वारा आसानी से नहीं निकलते परिणाम स्वरुप ब्लॉकेज जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है तब आपको इसका पता चलता है.

किडनी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए टिप्स

क्या आप जानते हैं एक किडनी स्टोन चीनी के दाने किस साइट से लेकर एक गोल्फ गेंद के बराबर का साइज भी धारण कर सकता है. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि इसका इलाज ना हो या फिर इससे बचा न जा सके. हम आपको पहले भी कई बार बता चुके हैं कि प्रत्येक समस्या का समाधान जागरूकता ही होती है. तो आइए जानते हैं आपको किन-किन कारणों की वजह से किडनी स्टोन हो सकता है.

[ये भी पढ़ें: इन बीमारियों का रामबाण इलाज है जीरे तथा गुड़ के पानी का मिश्रण]

पानी का सेवन कम करना: पानी कम पीना आपके लिए काफी समस्याओं को पैदा कर सकता है अगर आप पूरे दिन में 10 से 12 गिलास पानी नहीं पीते हैं तो यह आदत आप बहुत जल्द डाल लीजिए क्योंकि कम पानी पीने की वजह से किडनी स्टोन जैसी बीमारियां उत्पन्न होती है.

विटामिन D तथा केल्सियम का सेवन: यह तो हम सभी जानते हैं कि विटामिन डी और कैल्शियम का सेवन हड्डियों को मजबूत करने के लिए किया जाता है. मगर इसका अत्यधिक मात्रा में उपयोग भी किडनी स्टोन का कारण बन सकता है.

फ्लोरीडेशन: वाटर फ्लो रेडिएशन किडनी स्टोन का मुख्य कारण माना जाता है यह किडनी स्टोन के जोकिंग को बढ़ाने की अपार क्षमता रखता है. और कई ऐसी चीजें हैं जो आप दैनिक यूज़ करते हैं जो किडनी स्टोन का कारण बन सकती हैं जैसे टूथपेस्ट के कारण भी फ्लोरीन शरीर में पहुंचता है और किडनी स्टोन जैसी समस्या को बढ़ावा देता है.

ओबेसिटी: अगर आप ऐसे भोजन का सेवन कर रहे हैं जिनमें प्रोटीन और सोडियम की मात्रा तो बहुत हैं लेकिन कैल्शियम की मात्रा कम हैं तो यह भी किडनी स्टोन का एक कारण बन सकता है इसलिए आप ऐसे आहार का सेवन कीजिए जो आप को स्वस्थ रखने में मदद करें तथा इन सभी खाद्य पदार्थों का निश्चित मात्रा में ही सेवन करें.

[ये भी पढ़ें: गाजर खाने से होते हैं ये ढेरों लाभ]

यदि आपको “किडनी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये खास टिप्स” लेख पसंद आए. तो हमे कमेंट जरूर करें व् इससे सम्बंधित सुझाव जरूर दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here