एक्सपायरी प्रोडक्ट्स का ऐसे करें उपयोग और बनाए अपने घर को खूबसूरत

अक्सर हम अपने एक्सपायर्ड हो चुके कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स को बिना सोचे समझे ही कूड़ेदान में फेंक देते हैं. अक्सर हमें यह सलाह दी जाती है कि हमें एक्सपायर्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. यह हमारे लिए नुकसानदेह हो सकते हैं. यह सोचते हुए हम कभी-कभी बिल्कुल भरे शैंपू, क्रीम, नेल पेंट, लिपस्टिक इत्यादि को इधर-उधर फेंक देते हैं. Expierd productयदि आप भी ऐसा ही करते हैं तो जरा रुकिए, आज हम आपको इन्हीं एक्सपायर्ड कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के कुछ ऐसे इस्तेमाल बताने वाले हैं जिनको जानने के बाद आप किसी भी एक्सपायर्ड प्रोडक्ट को फेंकने से पहले एक बार जरूर सोचेंगे और कुछ अट्रेक्टिव कंक्लूजन जरुर निकाल पाएंगे कि उस एक्सपायर्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल कैसे किया जाए, कि वह यूज़ हो जाए और आपको कोई नुक्सान भी ना पहुंचे.

यदि आप इन एक्सपायर्ड कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को दुबारा से इस्तेमाल करने के बारे में कुछ नहीं सोच पा रहे हैं, तो घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्यूंकि आज हम आपको इसी से सम्बंधित आइडिया देने वाले हैं-

यदि आपके शैम्पू का पूरा डिब्बा यूं ही रखे-रखे एक्सपायर्ड हो जाए तो आप इस शैंपू को फेंके नहीं बल्कि इसका इस्तेमाल आप अपने विंटर वियर को धो सकते हैं. हेयर क्रीम में आम डिटर्जेंट जैसी हार्नेस नहीं होता है बल्कि ये बहुत स्मूथ व् सॉफ्ट होते हैं, जिसके कारण आप के ऊनी कपड़े फिर से खिल उठेंगे और आप का हेयर क्रीम भी कूड़ेदान में जाने की बजाए अच्छे से इस्तेमाल हो जायेगा.

इसी प्रकार यदि आपका फेस वाश एक्सपायर्ड हो गया है, तो आप अपने फेस वॉश का इस्तेमाल अपने घर के फर्श को साफ करने में कर सकते हैं, जो आपके पर्स को काफी चमकीला व साफ बना सकता है.

यदि आप का स्किन टोनर या क्लींज़र एक्सपायर्ड हो चुका है, तो आप इसका इस्तेमाल अपने घर की साफ-सफाई को करने में कर सकते हैं. आप अपने खराब टोनर का इस्तेमाल कोलिन के रूप में भी कर सकते हैं. जिससे आप अपने घर के शीशा, टीवी, फ्रिज इत्यादि को साफ करने में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप टोनर से अपने लेदर के पर्स, बेल्ट, या जैकेट को भी साफ कर सकते हैं, जिससे आपके जैकेट में पहले जैसी चमक सकती है.

अक्सर हम देखते हैं कि हमारे आईशैडो, लाइनर, लिपस्टिक, नेल पेंट तथा फाउंडेशन टूट जाते हैं, जिनकी वजह से हम उनका इस्तेमाल नहीं करते या उन्हें कैरी बैग में रखना भी पसंद नहीं करते हैं. मगर हम इन मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल अपने घर में पेंटिंग बनाने में कर सकते हैं, जो देखने में काफी अट्रेक्टिव लगते हैं.

आप नेल पेंट को वाटर कलर के रुप में इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने खराब हुए लिपस्टिक, आईशैडो, लाइनर आदि का इस्तेमाल चार्ट तथा कोई प्रोजेक्ट बनाने में बखूबी इस्तेमाल कर सकते हैं. जो हमारे प्रोजेक्ट को और भी बेहतरीन बनाने में हमारी मदद कर सकता है और जिसके कारण यह प्रोजेक्ट हमारे जेब पर भी भारी नहीं पड़ेगा.

आप चाहें तो इससे घर के लिए छोटे-मोटे आर्ट एंड क्राफ्ट भी तैयार कर सकते हैं.जैसे फ्लावर पॉट्स को कलर करना, अपने नाम का नेम प्लेट बनाना, फोन कवर तैयार करना, पेपर वर्क करना आदि.

अक्सर हम घर को खुशबूदार बनाने के लिए रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं मगर रूम फ्रेशनर की जगह हम अपने एक्सपायर्ड परफ्यूम को भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे हमारा घर रूम फ्रेशनर जैसा ही खुशबूदार रहेगा और यह हमारे एक्सपायर हो चुके बॉडी परफ्यूम भी बेकार नहीं जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here