प्याज़ से होने वाले गज़ब के फायदे जो आपको चौका देंगे

वैसे तो हम अपने खानपान का खास ख्याल रखते है वो सभी सेहतमंद सब्जियों का सेवन करते हैं जो हमे स्वस्थ रखता हैं इन सब में से एक सब्जी ऐसी है जो हमारे सेहत तथा जुबान को भी बहुत भाता हैं.जिसमे से एक सब्जी प्याज़ है जो हम सभी के घर में इस्तेमाल किया जाता हैं.onionहम सभी आपने रोजाना के खाने में प्याज का इस्तेमाल किसी ना किसी रूप में यूज़ कर ही लेते हैंजैसे सलाद,सब्जी,सूप, अचार जो की हमारे भोजन को और भी ज़्यदा स्वादिस्ट बनता है साथ ही सेहद का भी ख्याल रखता हैं पर इसके अलावा भी प्याज का यूज़ बहुत से दैनिक जरूरतों को पूरा करने में कर सकते हैं.

प्याज को ऐसे भी कर सकते हैं यूज़:

यदि आप भी अपने मुहासों से परेशान हो गए हैं. तो आपके लिए प्याज़ किसी रामबाण से काम नहीं होंगे. मुंहासो से मुक्ति पाने के लिए प्याज को पीसकर पानी में मिलाकर फेस पर लगाने से काफी फायदा होगा और मुहासे धीरे धीरे कम होंगे.

अकसर हम देखते है की अचानक से हमारा हाथ या पैर जल जाता है.जो हमारे लिए बहुत ही मुश्किल हो जाता है की कैसे इस जलन को दूर किया जाए. यदि आपके शरीर का कोई अंग जल गया है तो उस पर प्याज मल दें. एंटीबैक्टीरियल गुण के कारण ये संक्रमण को रोकता है और दर्द से भी राहत मिलता है.

अगर आपके किचेन, ग्रिल पर खाने का सूखा दाग लग गया है तो उस पर प्याज का टुकड़ा रगड़ दें .इससे ग्रिल साफ हो जायेगा.

यदि आपके किचेन का एडजस्ट फैन या फिर चिमनी गन्दी हो गई है तो उसे क्लीन करने के लिए प्याज में बेकिंग सोड़ा लगा कर सफाई करें.

मेटल के किसी बर्तन को क्लीन करने के लिए पानी में डालकर प्याज को पीस लें. इसे एक कपड़ें की मदद से मेटल पर मलें. ये चमकदार और साफ हो जायेगा.

यदि कभी मधुमखी डंक मार दे तो स्किन पर हल्के हाथ से प्याज रगड़ लें. दर्द कम हो जाएगा|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here