नारियल पानी पीने के फायदे जिनसे अब तक अनजान है आप

The benefits of drinking coconut water from which you are still unknown

कहा जाता है की नारियल का पानी हमारे शरीर के लिए अमृत से कम नहीं है. केवल पानी ही नहीं पूरा नारियल ही हमारे लिए फायदेमंद है. नारियल पानी में कई गुण होते हैं. नारियल के पानी में काफी ज्यादा मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट और पोटेशियम पाया जाता है, जो हमारे ब्लड प्रेशर और दिल की गतिविधियों को दुरुस्त करने में मदद करता है. नारियल का पानी शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है इसके अलावा शरीर में मौजूद खतरनाक वायरसों से लड़ने में मदद करता है. अगर किडनी में पथरी है तो नारियल पानी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. आइये जानते है नारियल पानी पीने के ऐसे फायदे जिनसे अब तक अनजान है आप.

  • अगर आपकी किडनी में पथरी है तो रोज़ाना नारियल पानी जरुर पीये, नारियल के पानी के असर से पथरी धीरे धीरे खत्म होना शुरू हो जाती है. इसके आलावा अगर से किडनी से जुडी कोई भी परेशानी आपकों है तो एक गिलास नारियल का पानी से आपको लाभ जरुर होगा.
  • गर्भवस्था में नारियल पानी पीने से डिहाइड्रेशन की परेशानी नहीं होती है, शरीर भी स्वस्थ रहता है. इसके आलावा गर्भवस्था में कब्ज़, एसिडिटी और मिचली जैसी परेशानियों में मददगार साबित होता है.
  • अगर आपको पाचन सम्बंधित समस्या है तो नारियल पानी जरुर पीये यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाता है, और उलटी दस्त जैसी परेशानियों में भी फायदेमंद होता है.
  • जिनको हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या का सामना करने पड़ता है तो आपको बता दें वेस्ट इंडियन मेडिकल जर्नल के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर से लड़ने में नारियल पानी कारगर साबित हुआ है। रोज़ाना एक नारियल का पानी से आपको फायदा मिलेगा.
  • नारियल का पानी कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से यह हमारे दिल के लिए बहुत लाभदायक होता है. नारियल पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने से सर्कुलेशन पर पॉजिटिव असर डालता है.
  • आपको कल रात में पार्टी करने के हैंगओवर जैसी परेशानी हो रही है तो नारियल पानी पीने से आप हैंगओवर से छुटकारा पा सकतें है.
  • नारियल पानी पीने से हमारा पेट भर जाता है इसमें मौजूद पोषक तत्व हमे जल्दी से भूख नहीं लगने देते है, इसका असर हमारे शरीर के अतिरिक्त वजन पर भी पड़ता है.
  • नारियल पानी को पीने से हमारी त्वचा में निखार आना शुरू हो जाता है, क्योंकि यह हमरे शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है, बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए भी नारियल पानी का इस्तेमाल किया जाता है. नारियल का पानी से चेहरे पर जल्दी झुर्रियां भी नहीं पड़ती है.
  • नारियल पानी में नींबू के रस को मिलकर बच्चों को पिलाने से उनके पेट में होने वाले कीड़े खत्म होते है और उनकी पाचन क्रिया में सुधार भी आने लगता है.
  • नारियल पानी का इस्तेमाल डेंगू के मरीजों के लिए भी करते है, ऐसे में नारियल पानी शरीर में होने वाली पानी की कमी को पूरा करता है.
  • अगर आपको डायबिटीज जैसी बीमारी है तो नारियल पानी का इस्तेमाल डायबिटीज में होने वाली ब्लड क्लोटिंग रोकने के लिए भी किया जाता है। नारियल पानी से ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here