प्रधानमंत्री ने किया पचपदरा रिफाइनरी का शुभारम्भ

जयपुर/बाड़मेर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 16 जनवरी को पचपदरा मे रिफायनरी कार्य का शुभारम्भ किया। मोदी ने सबसे पहले जनता को खम्मा घणी और नमस्कार के साथ अपना संबोधन शुरू करते हुए रिफाइनरी के शिलान्यास और कार्य आरंभ पर बोलते हुए इसके उद्घाटन की तारीख का भी ऐलान कर दिया। मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास दिलाया गया है कि 2022 को जब देश आजादी का 75वां साल मना रहा होगा, तब रिफाइनरी उद्घाटन हो जाएगा और देश को नई ऊर्जा मिलना शुरू हो जाएगी।

The prime minister did Launch of Pachpadra Refinery

मंकर सक्रांति के पर्व के बाद देश मे पचपदरा रिफायनरी कार्य का शुभारम्भ उत्तरोत्तर क्रांति व विकास का प्रतीक बनेगा। मोदी ने कहा कि आज राजस्थान को ऊर्जावान बनाने का कार्य आरम्भ होने जा रहा है ओर आने वाले समय मे देश को पचपदरा से ऊर्जा मिलेगी। मोदी ने कहा कि यह समय संकल्प से सिद्धि का समय है। यह रिफायनरी राजस्थान व बाड़मेर जिले की तकदीर व तस्वीर बदलेगी रिफायनरी के साथ पेट्रो केमिकल हब बनेगा ओर उद्योग धंधे शुरू होंगे जिससे लोगो को रोजगार मिलेगा।

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा

उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस ने इस रिफायनरी का केवल पत्थर जड़ दिया था लेकिन केवल पत्थर जड़ने से लोगो को गुमराह नही किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने इस योजना को घोषणा तो कर दी थी लेकिन योजना कागजो मे भी नही बनी । आने वाले दिनों में कोई भी सरकार पत्थर जड़ेगी तो जनता पूछेगी पत्थर जड़ दिया काम कब शुरू होगा। काम शुरू होने पर लोगों को विश्वास होता है। मोदी ने कहा कि उन्होंने एचपीसीएल अधिकारियो को इस रिफायनरी की उद्घाटन की तारीख भी पूछी है।

बाड़मेर जिले की धरती पवित्र

उन्होंने बाड़मेर जिले की धरती को पवित्र बताते हुए क्षेत्र के संतो रावल मल्लिनाथ, संत तुलसाराम जी, माता रानी भटियानी जसोल, संत मेघ धारु, नागणेची माता नागाणा को नमन किया। उन्होंने कहा कि बाड़मेर की धरती संतो के आशीर्वाद से पली बढ़ी है।

The prime minister did Launch of Pachpadra Refinery

उन्होंने कहा कि गांधी के नमक सत्याग्रह से पहले सेठ गुलाब चंद ने यहा नमक सत्याग्रह का नेतृत्व किया था। उन्होंने इस योगदान के लिए गुलाब चंद को नमन किया। प्रधान मंत्री ने पूर्व उपराष्ट्रपति भैरोसिंह शेखावत को इस रिफायनरी को कल्पना करने के लिए नमन किया। मोदी ने कहा कि पूर्व उपराष्ट्रपति भैरोसिंहजी शेखावत ने विकास के लिए रिफायनरी का सपना देखा था । वह अब पुरा होने वाला है। मोदी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामनाए करते हुए कहा कि उनके अनुभव का लाभ लेना चाहिए। मोदी ने प्रथम विश्व युद्ध मे इज़राइल के हाइफा मे शहीद हुए मेजर दलपत सिंह शेखावत को भी श्रधांजलि दी। मोदी ने कहा कि हमे राजस्थान को देश की विकास को ताकत देने वाला राज्य बनाना है। उन्होंने देश की आजादी मे योगदान देने वाले शहीदों को नमन करते हुए कहा कि हमारा दायित्व है कि आजादी के दीवानो ने देश को जिस तस्वीर के सपने देखे है हम देश को वैसा बनाकर उनको श्रधांजलि अर्पित करे।

कांग्रेस व अकाल जुड़वा भाई

नरेंद्र मोदी ने कहा कि राजस्थान मे कांग्रेस व अकाल जुड़वा भाई है। कांग्रेस सरकार अकाल लाती है। वही भाजपा सरकार पानी लाती है।

वसुंधरा राजे ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला

मोदी के बाद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला उन्होंने कहा कि रिफाइनरी का सपना हमने 2005 से 2008 के दौरान पहली बार देखा था, और तभी मंगला नाम का कुंआ खुद गया था। इसके बाद कांग्रेस ने सिर्फ वोट पाने के लिए सोनिया गांधी को बुलाकर शिलान्यास करवा दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस राजस्थान को कर्ज वाली रिफाइनरी देने जा रही थी। अब रिफाइनरी के कार्य के शुभारम्भ के बाद प्रदेश को 34 हजार करोड़ की अतिरिक्त आय होगी। यह देश की सबसे आधुनिक रिफाइनरी होगी जिसमें प्रदेश का 43 हजार 129 करोड़ का अब तक सबसे बड़ा निवेश होगा। इस रिफाइनरी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि हम पत्थर लगाने में विश्वास नहीं करते, जो कहते हैं वो करके दिखाते हैं और 2022 में रिफाइनरी का उद्घाटन भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही करेंगे।

[स्रोत- नरीगा राम सारण]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here