कहीं आपके शरीर में विटामिन की कमी तो नहीं

मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अनेक पोषक तत्व की आवश्यकता होती है, जो मानव शरीर की वृद्धि और विकास में सहायक होते हैं, साथ ही अनेक बीमारियों से दूर रखते हैं। कई बार हमारा शरीर ही पोषक तत्वों की कमी का संकेत देता है परंतु हम उसे इग्नोर कर देते हैं.

Vitamin

जबकि हमारे शरीर में होने वाला कोई भी परिवर्तन किसी बीमारी, पोषक तत्वों की कमी, या अंदरुनी समस्या का संकेत हो सकता है। यहां हम बात कर रहे हैं विटामिन की कमी के बारे में। अगर आपके शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है तो उसे कैसे पहचाना जा सकता है।

1-: शरीर का पीलापन-: अगर आपके शरीर में विटामिन की कमी है तो आपका शरीर पीला पड़ने लगेगा और होठों की लालिमा धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी। शरीर का पीलापन विटामिन बी12 की कमी के कारण होता है इससे बचने के लिए विटामिन बी 12 से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, सी फूड, दूध, दही, पनीर आदि का सेवन करें।

2-: बालों का रूखापन-:  अगर आपके बाल रूखे और बेजान है तो समझ लीजिए आपके शरीर में विटामिन बी7 की कमी है। विटामिन बी7 की कमी को दूर करने के लिए मछली, सब्जियां, दालें और दूध इत्यादि भरपूर मात्रा में लें।

3-: आंखों में सूजन-: कई बार सोने के बाद आंखों में सूजन आ जाती है जिसे यह समझ लिया जाता है कि ज्यादा सोने की वजह से ऐसा हुआ है परंतु इसे हल्के में ना लें, एक समस्या है जो आयोडीन की कमी के कारण होती है। इसीलिए अपने आहार में आयोडीन युक्त नमक और सी फूड को अधिक मात्रा में सम्मिलित करें।

[ये भी पढ़ें : संपूर्ण स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए करें व्यायाम]

4-: मसूड़ों से खून आना-: अगर आपके मसूड़ों से खून आता है तो समझ लीजिए यह विटामिन सी की कमी के कारण है। विटामिन सी की कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है, जिसकी वजह से बीमारियां जल्दी जल्दी आपको घेरने लगती हैंं तथा मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए आंवला,नारंगी, संतरा, दूध, दही आदि सिट्रिक वस्तुओं का सेवन करें।

5-: होंठों का सफेद होना-: अगर आपके होठों की लालिमा  खत्म होती जा रही है तो आपके शरीर में आयरन की कमी है। आयरन की कमी से होठों का रंग फीका पड़ जाता है। इस से बचने के लिए आहार में बीन्स, दाल,मीट, और हरी सब्जियों का सेवन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here