ये काजू हैं कमाल के

काजू का इस्तेमाल हमारे देश की हर हर रसोई में खूब जमकर किया जाता है यह एक नाश्ते के रूप में खाया जाता है जैसा कि हम सब जानते हैं काजू एक दिन है जिसमें की बहुत सारे स्वास्थ्यवर्धक बोल पाए जाते हैं काजू में विटामिन बी के आवाज मैग्नीशियम तथा अधिक मात्रा में पाया जाता है काजू को एक एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन ही माना जाता है किडनी के आकार जैसा दिखने वाला यह बीज खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और सेहत के लिए लाभदायक होता है.

cashew

काजू को इंग्लिश में काजू को केश्यू नट्स भी कहते हैं काजू का रोजाना सेवन हमारे शरीर तथा दिमाग दोनों के लिए ही बहुत लाभदायक है आज हम आपको काजू से होने वाले कुछ ऐसे ही फायदों के बारे मे बताने वाले हैं जो जिनकी जानकारी आपको स्वस्थ रखने में काफी हद तक मदद करेगी.

आनेमिया: हमारे शरीर आयरन आवश्यकता अधिक क्यों आएगा हमारे शरीर में मौजूद प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने लिए एंजाइम को ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है और यह ऑक्सीजन एंजाइम तक आयरन पहुंचाता है काजू को आयरन का बहुत बड़ा स्रोत मन जाता है अगर हमारे शरीर में आयरन की कमी होती है तो इसके कारन हमे बहुत सारी बिमारियों का सामना करना पड़ता है जैसे जल्दी थकना, अनेमिया, तथा इंफेक्शन आदि, इसलिए जिन व्यक्तियों को अनेमिया या आयरन से सम्बंधित कोई भी बीमारी है उनको काजू का सेवन रोजाना करना चाहिए.

डायबिटीज: काजू का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्यूंकि काजू में बहुत कम शक्कर तथा केलोस्ट्रॉल पाया जाता है जो उनके लिए बहुत फ़ायदा करता है.

बालों और त्वचा के लिए लाभदायक: काजू में कॉपर की मात्रा भी पाई जाती है जो हमारे त्वचा तथा बालों को रंग व् कोमल बनाये रखता है. इसलिए काजू का सेवन हमारे बालों व् त्वचा के लिए लाभदायक होता है.

वजन कम करना: जैसा हम जानते है की काजू में फैट होता है मगर काजू में पाया जाने वाला फैट हमारा वजन काम करने वाला होता है रिसर्च में पाया गया है की हफ्ते भर में 2 काजू खाने वाले व्यक्ति का वजन काजू न खाने वाले व्यक्ति से काम होता है, यदि आप ज़्यदा मोटे है तो आप काजू को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बना सकती है जो आपको पतला कर देगा.

दांतों के लिए लाभदायक: काजू हमारे दातों के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्यूंकि इसमें फास्फोरस पाया जाता है और फास्फोरस हमारे दाँतों को मजबूत व् चमकदार बनता है इसलिए काजू का सेवन दातो के लिए बहुत अच्छा मन जाता है.

नोट : हाई ब्लड प्रेसुरे वाले व्यक्तियों को केवल शादा काजू खाना चाहिए क्यूंकि नमकीन काजू खाने से उनके ब्लड में सोडियम की मात्रा बढ़ जाएगी जो उनके लिए नुक्सानदेह होगा

हालाकिं अभी तक काजू से कोई गलत प्रभाव नहीं देखे गए है, मगर दवाई खाते समय काजू के सेवन के लिए एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

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