इन फिल्मों का बिना सपोर्टिंग रोल के हिट होना था मुस्किल!

Hum Dil De Chuke Sanam

बॉलीवुड ने कई सुपरहिट फिल्मों का ख़िताब अपने नाम किया है. फिल्म के सुपरहिट होने के बाद कैफ बॉलीवुड को नाम कमाने के साथ काम भी मिला. लेकिन कुछ फ़िल्में ऐसी भी है जिनमे मुख्य किरदार से ज्यादा अहमियत सपोर्टिंग एक्टर्स को मिली या यूँ कह लीजिये की इन सपोर्टिंग रोल के बिना इन फिल्मों का हिट होना मुस्किल था. चलिए आज बात करते है ऐसी ही फिल्मों के बारे में जो बिना सपोर्टिंग रोल के इन फिल्मों का हिट होना मुस्किल होता.

वीर-ज़ारा:

यश चोपड़ा के बैनर के तले’ बनी इस फिल्म को सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि इस फिल्म ने पाकिस्तान में भी खूब नाम कमाया था. शाहरुख और प्रीति ज़िंटा के अलावा इस फिल्म में रानी मुखर्जी के किरदार ने खूब सुर्खियां बटोरी थी. हालांकि इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी का भी अहम रोल था.

हम दिल दे चुके सनम:

साल 1999 में आई यह फिल्म उस साल की सबसे बड़ी हिट साबित हुई. सलमान खान और ऐश्वर्या की केमेस्ट्री को उनके फैन्स के खूब पसंद किया. लेकिन इन दोनों के अलावा इस फिल्म में सबसे अहम रोल अजय देवगन ने निभाया था. लेकिन जब इस फिल्म का नाम आता है तो लोगों की जुबान पर सिर्फ सलमान और ऐश्वर्या का ही नाम रहता है. इस फिल्म के निर्देशक संजय लीला भंसाली है.

बाजीराव मस्तानी:

साल 2015 में आई सुपरहिट फिल्म बाजीराव मस्तानी को शायद ही कोई भुला पाए. रनवीर सिंह की जबरदस्त एक्टिंग ने इस फिल्म में जान दाल दी थी. इस फिल्म को रणवीर और दीपिका की बेहतरीन फिल्म बताया जाता है. लेकिन इस फिल्म में काशीबाई का रोल निभाने वाली प्रियंका चोपड़ा अगर इस फिल्म में ना होती तो क्या यह फिल्म हिट होती? प्रियंका चोपड़ा ने अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लिया था. इस फिल्म के निर्देशक संजय लीला भंसाली है.

मुन्ना भाई MBBS:

साल 2003 में आई मुन्ना भाई MBBS फिल्म उस साल की सबसे लोकप्रिय फिल्म थी. संजय ने इस फिल्म में जबरदस्त एक्टिंग और कॉमेडी की थी. एक एंग्री इमेज वाले संजय ने इस फिल्म के जरिये कुछ अलग किया, जिसकी फिल्म समीक्षकों ने जमकर तारीफ की. लेकिन इस फिल्म में संजय दत्त का साथ अरशद वारसी यानि सर्किट ने खबू दिया था. जब फिल्म इस फिल्म का नाम जुबान पर आता है तो सर्किट का जिक्र किए कोई भी रह नहीं पता है. राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने डॉक्टर, दोस्ती और प्यार को एक अलग अंदाज़ में दिखाया.

देवदास:

साल 2002 में आई इस फिल्म ने एक नया मुकाम हासिल किया था. बता दें इस फिल्म को भी संजय लीला भंसाली ने ही डायरेक्ट किया है. 50 करोड़ के बजट में बनी इस मूवी ने अपने बजट से दोगुनी कमाई की थी. इस फिल्म के गाने और कहानी लोगों को खूब पसंद आई. लेकिन बात इस फिल्म के किरदारों कि तो शाहरुख और ऐश्वर्या के अलावा इस फिल्म में जान माधुरी दीक्षित और जैकी श्रॉफ ने डाली थी लेकिन आज भले ही लोग उनके करेक्टर को भूल गए है. मगर इस फिल्म के हिट होने का क्रेडिट माधुरी दीक्षित और जैकी श्रॉफ को भी जाता है.

तनु वेड्स मनु:

कंगना और आर माधवन की इस फिल्म ने कई अवार्ड अपने नाम किये. कंगना की एक्टिंग को लोगों ने खूब पसंद किया. लेकिन फिल्म में अहम रोल निभाने वाले जिम्मी शेरगिल को लोग भूल गए. इसके दूसरे भाग में भी उन्होंने बेहतरीन अदाकारी से सबका दिल जीत लिया था. यह फिल्म एक रोमांटिक ड्रामा थी. इस फिल्म को आनंद एल राय ने डायरेक्ट किया है.