फिटनेस बनाए रखने के लिए आज से ही शुरू कीजिए ये काम

अक्सर किसी मोटे इंसान को देखकर हम बातें करते है कि ये आदमी बहुत ज्यादा खाता होगा, बेकार की चीज़ें खाता-पीता होगा, जभी ऐसा हो गया है. यदि आप भी ऐसा सोचते हैं बातें करते है तो आप बिलकुल गलत है ये जरुरी नहीं है कि कोई व्यक्ति मोटा या आकर्षक नहीं है तो वो उसकी किसी बड़ी बीमारी का संकेत हो सकता हैं. कई बार ये सभी बीमारियां कुछ बुरी आदतों हब्बिट्स के कारण भी हो जाती है जो बॉडी को एकदम से बेकार कर देती हैं.fitness.हममें से कई सारे लोग अपने कुछ बुरी आदतों के कारण ही समय से पहले बुढ़ापे के शिकार हो जाते हैं इतना ही नहीं उनकी एनर्जी भी इतनी जल्दी ही खत्म हो जाती है. कोई भी व्यक्ति जानबूझ के मोटा नहीं दिखना चाहता हैं आपके स्किन पर भी आपके दिनचर्या का असर पड़ता हैं. आप भी अपनी एनर्जी को जल्दी खो देते हैं या फिर शारीरिक या मानसिक तौर पर थकान मेहसूस कर रहे हैं.

तो अब घबराने की कोई आवश्यकता नहीं हैं. क्योंकि मैं आपके लिए कुछ ऐसे ही फिटनेस सीक्रेट लेकर आई हूँ, जिनको अपनाने के बाद आप अपने सभी छोटी-मोटी परेशानियों को भूलकर एक खुशहाल जीवन जी लगेंगे. आज आपके साथ शेयर करूंगी कि कैसे अपने दिनचर्या में कुछ छोटे-छोटे परिवर्तन करने के बाद आप मानसिक और शारीरिक तौर पर सकेंगे जो कुछ इस प्रकार हैं-

गलत आदतों को छोड़ें

जी हां दोस्तों अपने आपको अट्रैक्टिव और फिट बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है कि आप कोई भी गलत आदत ना रखें जैसे कि सिगरेट पीना, शराब पीना या कोई और गलत आदत जिससे आपके शरीर पर कोई फर्क पड़ता हो. यदि आप मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहेंगे तभी आप अपने आप को फिट और अट्रैक्टिव बना पाएंगे जो कि आपके लिए बेहद जरूरी है.

भरपूर भोजन ले

जैसा हम सब जानते हैं कि अपने काम को पूरा करने के लिए हम सब खाना पीना भी भूल जाते हैं जो हमारी जिम्मेदारियों को तो पूरा कर देते हैं मगर हमारे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों को पूरा नहीं कर पाते और जिसकी वजह से आप अपनी एनर्जी जल्दी ही खो देते हैं और थक जाते हैं. अपनी एनर्जी को बरकरार रखने और अपने आप को फुर्तीला बनाए रखने के लिए आपको रोजाना भरपूर मात्रा में भोजन करना चाहिए जिससे आपके शरीर की एलर्जी बनी रहेगी और आप एक एक्टिव रहेंगे.

एक्सरसाइज करना शुरू करें

जैसा हम सब जानते हैं जिस प्रकार जीने के लिए हवा की जरूरत पड़ती है उसी प्रकार से शरीर को भी रोजाना एक्सरसाइज की आवश्यकता है जिससे हमारे शरीर की मांसपेशियों ,मानसिक क्रियाकलापों को सामान्य रुप से चलाने में मदद करती है. इसलिए जरूरी है कि आप रोजाना कम से कम आधे घंटे कसरत जरूर करें, ताकि आप शारीरिक रूप से स्वस्थ रह सकेंगे.

ज्यादा पानी पिए

दोस्तों हम सब जानते हैं कि ठंड के दिनों में ज्यादा प्यास नहीं लगती है जिस वजह से बॉडी को भरपूर पानी नहीं मिलता हैं जो शरीर में पानी की मात्रा कम रह जाती हैं. जिसका प्रभाव हमारे स्किन पर पड़ता है. सामान्य पानी पीने से हमारे स्किन में ग्लो आती है जो हमें अट्रैक्टिव बनाने में ज्यादा मदद करता है.यदि आपको स्किन से संबंधित कोई भी परेशानी हो रही है तो आप कोशिश करें कि दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं.

आराम जरूर करें

दिन भर की थकान के बाद सोते वक्त भी हमारे दिमाग में कुछ ना कुछ काम से संबंधित बातें चलती रहती हैं जो कि हमारे दिमाग को थका देती हैं इसलिए यदि आप हमेशा अपने आप को चुस्त और फुर्तीला रखना चाहते हैं तो इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप अपने शरीर के साथ साथ दिमाग को भी आराम दें.शाम में कम से कम 2 घंटे तक आराम जरूर करें.जो आपको दिमागी रूप से आराम देगा और आपको सिर्फ और आकर्षक बनाने में बहुत मदद करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here