दुबलेपन को दूर करने के लिए डाइट चार्ट में शामिल करें ये चीजें

हम पहले भी बता चुके हैं कि दुबलापन कोई बीमारी नहीं है यह आपके खान-पान और आपके द्वारा अपनाई गई जीवन शैली के आधार पर ही निर्भर होता है. हमने पिछले लेख में यह बताया कि आपको दुबलापन दूर करने के लिए कुछ खास टिप्स अपनाने होंगे. मगर उन टिप्स के साथ साथ आपको अपने डाइट चार्ट में किन-किन चीजों को शामिल करना है हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे-diet chartकार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ाएं

आप खाना खा तो रहे हैं मगर आपके शरीर को उसका कोई फायदा नहीं लग रहा है कहीं इसका कारण यह तो नहीं कि आपके शरीर को जिस चीज की ज्यादा जरूरत है वह आप उस खाने में शामिल नहीं करने हैं. जी हां दोस्तों आपको खाने के दौरान अपने डाइट में कार्बोहाइड्रेट और हेल्थी फैट की मात्रा को बढ़ाना होगा क्योंकि कार्बोहाइड्रेट और फैट से आपको कैलोरी मिलती है जो आपके दुबलापन दूर करने के लिए बहुत जरूरी है. कार्बोहाइड्रेट और हल्दी फैट में आप रोटियां, रेड मीट, राजमा, सब्जियां, मछली, चिकन, केले आदि शामिल कर सकते हैं.

[ये भी पढ़ें: दुबलापन दूर करने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स]

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है आप अपने नाश्ते में बादाम काजू और बहुत से ऐसे ड्राई फ्रूट्स हैं जिनको शामिल कर सकते हैं जो आपके शरीर को जरूरी प्रोटीन देने में बहुत सहायक होते हैं किसमिस भी दुबलापन दूर करने के लिए एक बहुत अच्छा स्रोत है बहुत से ऐसे ड्राई फ्रूट्स है जो आपके दुबलापन दूर करने में बहुत मदद करेंगे तो आज ही अपनी डाइट चार्ट में शामिल करें ड्राई फ्रूट्स.

डेयरी उत्पाद

दूध, घी, मक्खन, दही यह सब चीजे हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इन में भरपूर मात्रा में फैट और वसा पाया जाता है और आपने अपने बड़े बुजुर्गों से भी सुना होगा कि दूध, घी भी खाया करो क्योंकि उनमें भरपूर मात्रा में आपके शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन, फैट और वसा होता है.

[ये भी पढ़ें: नाभि में ये चीजें लगाना, मर्दों के लिए है बहुत फायदेमंद]

अश्वगंधा
अश्वगंधा ना केवल आपके दुबलेपन को दूर करेगा बल्कि आपको स्फूर्ति भी प्रदान करता है.आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके दुबलेपन को दूर करने तथा आपको स्फूर्ति प्रदान करने में मदद करते हैं अश्वगंधा के साथ साथ आप शतावरी का भी उपयोग कर सकते हैं. मगर ध्यान रहे कि अश्वगंधा की मात्रा ज्यादा ना हो.
दूध और केले का सेवन करें
रोजाना दूध और केले का सेवन करने से आप निश्चित रूप से अपने दुबलेपन को दूर कर सकते हैं क्योंकि दूध और केले में भरपूर मात्रा में फैट पाया जाता है इतना ही नहीं दूध और केला आपके पाचन तंत्र को मजबूत भी बनाता है जिससे आपका खाना जल्दी पच जाता है और आप दुबलेपन से हैं मुक्त होने लगते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here