कुरावदा में सात दिन से पानी के लिए त्राहि त्राहि

निवाई उपखण्ड़ की दतवास उप तहसील के कुरावदा गाँव में सात दिन से बीसलपुर पेयजल की सप्लाई नहीं होने से ग्रामीणों को भीषण गर्मी में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है पानी की आस में सुबह 4:00बजे से ही लाइन लग जाती है पानी नहीं आने से महिलाओं को घर निराश लौटना पड़ रहा है ।

Water

शिवपाल उमरवाल ने बताया कि पिछले 7 दिनों से पानी नहीं आने से ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है गांव के लगे हेड पंपो से पानी लाना पड़ रहा है जहां भारी भीड़ लगी रहती है पानी के लिए दिन भर लोगों को भटकना पड़ रहा है बीसलपुर परियोजना के अधिकारियों को कहीं बार अवगत करवा दिया गया है ।

लेकिन लापरवाही के चलते कोई सुनवाई नहीं हो रही है जलदाय विभाग के कर्मचारियों को भी इस संबंध में कई बार अवगत करवाने के बाद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है जिसके चलते ग्रामीणों में भारी आक्रोश व्याप्त है निवाई उपखंड अधिकारी को पत्र भेजकर पेयजल व्यवस्था सुचारू करवाने की मांग की गई इस अवसर पर शिवदयाल महेंद्र सिंह मुकेश सिंह शिव किशन शिवपाल जितेंद्र ग्रामीण उपस्थित रहे ।

परियोजना के इंजीनियरों की लापरवाही पड़ रहीं है ग्रामीणों पर भारी बिसलपुर परियोजना के इंजीनियरों की लापरवाही का खामियाजा भुगतना पड़ा रहा है दतवास उप तहसील के लुणेरा गाँव के ग्रामीणों को जहाँ वर्षों से बिसलपुर परियोजना के पानी की आशा लगाये ग्रामीणों का सपना दम तोड़ता नजर आ रहा है ।

Water

यहां परियोजना के अधिकारीयो द्वारा पाइप लाइन बिछा कर पानी तो शुरू कर दिया है । लेकिन एक दो पोइट पर ही पानी पहुंच पा रहा है । जिसका कारण इंजीनियरों द्वारा गलत नक्शा बनाकर पाइप लाइन ड़ाली गई है । जिसके चलते लगभग 10 पोंइट पर पानी नहीं पहुंच पा रहा है, वार्ड न.1 में स्थित बीड़ की ढाणी में 3 पोंइट लगाये गये जिस पर 3 महिनो से आज तक पानी नहीं पहुंचा जिस समस्याओं को लेकर परियोजना के अधिकारीयो को कई बार अवगत करवा दिया गया है ।

लेकिन कानो में जु तक नहीं है रेंग रही शंकर लाल जाट, जगदीश मीणा ने बताया की पानी तो नही पहुँचा लेकिन प्रत्येक महीने बिल जरूर पहुंच रहा है । आखिर करे तो क्या करे इस प्रकार गजानन्द गुर्जर की ढाणी, चेचियो का मोहल्ला, आगनबाड़ी केन्द्र सहित दर्जन से अधिक पोइट पर पानी नहीं पहुंच पा रहा है जिससे लोगों को बिसलपुर परियोजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है ।

तथा ग्रामीणों ने बताया कि एक दो पोंइट ऐसे है जहाँ दिन भर पानी व्यर्थ बह रहा है जिससे सम्पूर्ण पाइप लाइन खाली हो जाती है । इस सम्बंध में ग्रामीणों ने कहीं बार परियोजना के अधिकारीयो व जनप्रतिनिधियो को अवगत करवा दिया गया है । लेकिन कोई भी जिम्मेदार समस्याओं का समाधान नहीं कर पा रहे हैं ।

ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर को पत्र लिखकर परियोजना से सम्बन्धित फर्म पर कार्यवाही की मांग की तथा जल्द ही सही मेप तेयार करवा कर अलग पाइप लाइन ड़ालकर पानी पहुंचाने की मांग की इस अवसर पर कालुराम गुर्जर, गंगाविशन, हिरालाल, बनवारी, छीतरमल मीणा, जगदीश मीणा, रामकेश, रामदयाल चौधरी, प्रभाती लाल गुर्जर, धन्नालाल गुर्जर आदि लोगों ने जिला कलेक्टर को पत्र भैजकर जल्दी समस्याओं के निराकरण की मांग की ।

[स्रोत- रामबिलास]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here