सावधान: 12वीं पास छात्र इन 24 फर्जी यूनिवर्सिटी में न ले एडमिशन, UGC ने जारी की लिस्ट

यह दौर हम सभी की जिंदगी से गुजरता है जब हम 12वीं पास कर ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के लिए काफी दिमाग दौड़ाते हैं. चाहे वह किसी कोर्स की ब्रांच को लेकर हो या फिर यूनिवर्सिटी को लेकर. जब तक हमारी दिमाग की नसें दर्द करना कम नहीं करती हैं जब तक हम कहीं एडमिशन नहीं ले लेते हैं. ऐसे में छात्रों को बहुत सतर्क रहने की जरूरत है और कहीं भी एडमिशन लेने से पहले यह जानने की कि क्या वह यूनिवर्सिटी फर्जी तो नहीं. Frusted student.यह तो हम सभी जानते हैं कि CBSE समेत राज्य के अन्य बोर्डों ने 12वीं के रिजल्ट आउट होने वाला है इसी बीच विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने 24 फर्जी यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी की है जिनमें से 8 अकेले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की है. UGC का कहना है कि 12वीं पास छात्र अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेना शुरू करेंगे मगर यह ध्यान रहे कि वह विश्वविद्यालय नकली ना हो क्योंकि अगर ऐसा होता है तो छात्रों का साल बर्बाद होने का खतरा है. इन सभी बातों को मद्देनजर रखते हुए यूजीसी ने एकेडमिक ईयर की शुरुआत में ही फर्जी विश्वविद्यालयों के नाम सार्वजनिक कर दिए हैं.

UGC का क्या है कहना

आयोग का कहना है कि विद्यार्थी एवं आम जनता को सूचित किया जाता है कि फिलहाल देश के विभिन्न हिस्सों में 24 स्वयंभू और गैर पंजीकृत संस्थान यूजीसी अधिनियम का उल्लंघन करके चल रहे हैं. छात्रों से आग्रह है कि वह इन यूनिवर्सिटी के लिए ना ही कोई फॉर्म भरें और ना ही दाखिला संबंधित किसी प्रक्रिया में हिस्सा लें क्योंकि इन विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित किया गया है और उन्हें कोई डिग्री प्रदान करने की अनुमति नहीं है.

फर्जी यूनिवर्सिटी List

दिल्ली में जिन फर्जी यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी की गई है उनमें कमर्शियल यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी, वोकेशनल यूनिवर्सिटी, एडीआर-सेंट्रिक जूरिडिकल यूनिवर्सिटी, इंडियन इंस्टीट्यूशन ऑफ सांइस एंड इंजीनियरिंग, विश्वकर्मा ओपेन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ इम्प्लॉयमेंट, आध्यात्मिक विश्वविद्यालय और वाराणसीय संस्कृत विश्वविद्यालय शामिल हैं. अन्य फर्जी विश्वविद्यालय पांडिचेरी, अलीगढ़, बिहार, राउरकेला, ओड़िशा, कानपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, नागपुर, केरल, कर्नाटक और इलाहाबाद में अलग-अलग नामों से चल रहे हैं.

UGC पहले भी सूची सार्वजनिक कर चुकी है

अगर बात करें बीते साल की तो आयोग ने फर्जी विश्वविद्यालयों की एक सूची जारी की थी जिसमें मैथिली यूनिवर्सिटी/विश्‍वविद्यालय, दरभंगा (बिहार), वाराणसी संस्‍कृत विश्‍वविद्यालय, वाराणसी (यूपी), कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड दरियागंज (नई दिल्‍ली), यूनाईटेड नेशंस यूनिवर्सिटी और वोकेशनल यूनिवर्सिटी, दिल्‍ली शामिल थी.

कैसे पता करें फर्जी और सही यूनिवर्सिटी का

आज के आधुनिक दौर में सब कुछ ऑनलाइन ही मिल जाता है किसी भी दफ्तर के चक्कर लगाने की आपको जरूरत नहीं होती वैसा ही कुछ UGC ने किया है UGC ने छात्रों को सावधान करते हुए एक सही और फर्जी यूनिवर्सिटी की छानबीन करने के लिए UGC की साइट (https://ugc.ac.in/privatuniversity.aspx) पर सारा ब्यौरा दिया है जहां पर आप एडमिशन लेने से पहले विश्व विद्यालय की मान्यता का पता लगा सकते हैं.
यहां पर आपको सभी प्राइवेट यूनिवर्सिटी का ब्यौरा मिल जाएगा और आप राज्य के अनुसार विश्वविद्यालय फर्जी है या कमीशन की शर्तों का उल्लंघन कर रहा है उसका पूरा ब्यौरा अपने घर बैठे देख सकते हैं और अपने साथ होने वाले फ्रॉड से भी बच सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here