अगर हथेली की उधड़ती खाल से परेशान हैं तो अपनाइए ये घरेलू नुस्खे

अक्सर बदलते मौसम के कारण हथेली तथा उंगलियों के आसपास की खाल उखड़ना आम बात हो जाती है. यह केवल बदलते मौसम के कारण ही नहीं होती इसकी और अन्य वजह भी हो सकती हैं जैसे रूखी त्वचा, सन बर्न, ठंड लगना, बार बार हाथों को धोना, कठोर कैमिकल का यूज़, एलर्जी, विटामिन की कमी या फिर अन्‍य अलग-अलग कारण हो सकते हैं.peeling fingertips[Image Source: Boldsky]

यह आम बात है कि खाल उतरने का यह दौर प्रत्येक के जीवन में एक बार जरूर आता है मगर आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप खाल उतरने से भी बचा सकते हैं तथा उनसे होने वाले दर्द को भी  ठीक कर सकते हैं.

गर्म पानी से सिकाई करें: अगर आपको खाल उतरने की समस्या हो रही है तो गर्म पानी की सिकाई एक अच्छा उपाय है आप अपने हाथों को हल्के गर्म पानी में कम से कम 10 मिनट तक रखें और ऐसा 5 से 7 दिनों तक करें ऐसा करने से आपकी उंगलियों की स्किन पतली हो जाएगी और रूखी त्वचा अपने आप जुड़ कर खत्म हो जाएगी.

शहद और नींबू का रस: शहद और नींबू का रस भी इस समस्या के लिए एक अच्छा उपाय है आप थोड़े से गर्म पानी में शहद तथा नींबू का रस मिलाएं और अपने हाथों को उस में डुबोएं और कुछ समय तक डूबा रहने दे फिर अपने हाथों को पूछ कर उस पर अच्छी सी क्वालिटी का मॉइस्‍चराइजर  या फिर विटामिन ई तेल भी लगा सकते हैं.

अधिक से अधिक पानी पिएं: अगर आपकी उंगलियों की खाल उतरने लगी है तो आप ढेर सारा पानी पीना शुरू कर दीजिए क्योंकि उद्योग की खाल छिलना  डिहाइड्रेशन का संकेत भी होता है. अगर आप ज्यादा पानी पीते हैं तो आपका सिस्टम हाइड्रेट हो जाता है तथा आपके शरीर की गंदगी बाहर निकलने लगती है.
 
जैतून का तेल: क्या आप जानते हैं जैतून के तेल में ओमेगा 3 और अन्य फैटी एसिड भी होते हैं जो हमारी स्किन के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. अगर आपकी हथेली या उंगलियों की खाल उधेड़ रही है तो जैतून का तेल आपके लिए एक रामबाण साबित हो सकता है. सबसे पहले आप जैतून के तेल को हल्का गर्म करें  फिर अपनी उंगलियों को उस देर के अंदर थोड़ी देर तक डूबा रहने दे. थोड़ी देर डूबा रहने के बाद जैतून का तेल आपकी सारी  उंगलियों को विटामिन इ प्रदान करता है जो आपकी स्क्रीन को हल करने में काफी मदद करती है.

यदि आपको “अगर हथेली की उधड़ती खाल से परेशान हैं तो अपनाइए ये घरेलू नुस्खे” लेख पसंद आए. तो हमे कमेंट जरूर करें व् इससे सम्बंधित सुझाव जरूर दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here