वायरल फीवर में बरतें ये सावधानियां

बदलते मौसम में वायरल फीवर होना आम बात है बदलता मौसम एक सुखद अनुभव के साथ साथ कई सारी बीमारियां भी ले कर आता है ऐसे में आपको जरूरत है सतर्क रहने की. इस समय वायरल फीवर का प्रकोप कुछ ज्यादा ही होता है उसके लक्षण हम आपको पहले बता चुके हैं आइए अब जानते हैं कि वायरल फीवर के समय आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए- Virel Fever
ज्यादा से ज्यादा आराम करें: वायरल फीवर के समय आपका शरीर इतना कमजोर हो जाता है कि दवाईयां अपना प्रभाव दिखाने में थोड़ा समय लेती हैं इसलिए आपके लिए यह जरूरी हो जाता है कि आप ज्यादा से ज्यादा आराम करें जिससे दवाइयां भी अपना प्रभाव बेहतर ढंग से दिखा सके आराम करने से आपके शरीर को राहत मिलती है तथा आप जल्दी ठीक होने लगते हैं.
दवाइयों को बीच में ना छोड़े: अगर आपको थोड़ा आराम होने लगा है तो आप दवाइयां बिल्कुल भी ना छोड़े क्योंकि अगर आप बीच में ही कोर्स को छोड़ देते हैं तो वायरल फीवर दोबारा होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. अतः आप के लिए यह बहुत जरूरी है कि डॉक्टर द्वारा बताए गए कोर्स को पूरा करें जिससे बुखार जड़ से खत्म हो जाएगा तथा आप को पूर्ण रुप से आराम मिलेगा.
ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं: वायरल फीवर में आपको डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और अपने शरीर में पानी की कमी बिल्कुल भी ना होने दें. अगर हो सके तो पानी को उबालकर ठंडा करके पिए.
हल्का भोजन खाएं: वायरल फीवर के समय आप हल्के से हल्का खाना खाएं क्योंकि वायरल फीवर में आपका पाचन तंत्र उतने अच्छे तरीके से कार्य नहीं करता इसलिए जरूरी है कि आप जल्दी पचने वाला खाना खाया. आप हल्के खाने में खिचड़ी और सूप इत्यादि शामिल कर सकते हैं.
यदि आपको “वायरल फीवर में बरतें ये सावधानियां” लेख पसंद आए. तो हमे कमेंट जरूर करें व् इससे सम्बंधित सुझाव जरूर दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here