फोर्ब्स की ब्रांड वैल्यू सूची में विराट कोहली सातवें स्थान पर

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली जिस प्रकार मैदान में प्रदर्शन करते है उससे बड़ी से बड़ी सफलता उनके कदम को चूमती. जिस प्रकार कोहली मैदान में चौके-छक्के लगाते नजर आते हैं इसके पीछे कोहली की कड़ी मेहनत, लगन व जुझारूपन है, जब भी विराट कोहली क्रिकेट के मैदान में उतरते हैं तो कोई ना कोई रिकॉर्ड बना देते हैं ठीक उसी प्रकार मैदान के बाहर भी दुनिया भर में उनकी कामयाबी के झंडे गढ़ रहे हैं चारों तरफ उन्हीं की चर्चा है.Virat kohliदुनिया भर में चर्चित अमेरिका की फोर्ब्स मैगजीन ने टॉप टेन एथलीट की लिस्ट जारी की है जिसमें उन्होंने टॉप 10 एथलीटों की ब्रांड वैल्यू का आकलन किया है जिसमें विराट कोहली सातवें नंबर पर काबिज हैं. फोर्ब्स की इस लिस्ट में पहले नंबर पर स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर हैं. टॉप 10 कि इस लिस्ट में विराट कोहली ही एकमात्र ऐसे एथलीट हैं जो क्रिकेट से ताल्लुक रखते हैं.

कोहली ने ब्रैंड वैल्यू के मामले में अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनल मेसी को पीछे छोड़ दिया है हालांकि अगर कुल कमाई की बात की जाए तो विराट कोहली लियोनल मेसी से बहुत पीछे हैं, अगर दोनों की सालाना कमाई की बात की जाए तो लियोनल मेसी हर साल 500 करोड़ से ज्यादा कमाते हैं वही विराट कोहली 150 करोड़ के आसपास ही कमा पाते हैं.

[ये भी पढ़ें: रन मशीन विराट कोहली ने T20 इतिहास में लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी]

पिछले कुछ समय से विराट कोहली ने अपने प्रदर्शन की बदौलत दुनिया भर में नाम कमाया है. कोहली क्रिकेट के हर क्षेत्र में खरे उतरे हैं इसी की बदौलत आज वह टॉप 10 एथलीट की ब्रांड वैल्यू सूची में सातवें नंबर पर आ पहुंचे हैं. जमैका के उसैन बोल्ट इस मामले में तीसरे स्थान पर है.

ये रही टॉप टेन एथलीटों की ब्रैंड वैल्यू की सूची-

क्रम संख्या खिलाड़ी ब्रांड वैल्यू (करोड़)
1 रोजर फेडरर 241
2 लीब्रॉन जेम्स 216
3 उसेन बोल्ट 175
4 क्रिस्टियानो रोनाल्डो 139
5 फिल मिकेल्सन 127
6 टाइगर वुड्स 107
7 विराट कोहली 94
8 रॉरी मैक्लरॉय 88
9 लियोनेल मेसी 87
10 स्टीफन करी 86

अगर पहले नंबर पर काबिज रोजर फेडरर और सातवें नंबर पर काबिज विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू के बीच में अंतर देखा जाए तो रोजर फेडरर उनसे ढाई गुना ज्यादा वैल्यू रखते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here