कानपुर वनडे मैच में विराट कोहली ने शतक के साथ-साथ बनाये ये बड़े-बड़े रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे वनडे मैच में कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने वनडे करियर का 32वा शतक जड़ा. कोहली ने अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय करियर का 32वा शतक मात्र 96 गेंदों का सामना करने के बाद बनाया. उन्होंने इस मैच के दौरान 106 गेंदों का सामना करके 113 रन की शानदार पारी खेली जिसमें उन्होंने 9 चौके और 1 शानदार छक्का लगाया. जिसकी बदौलत भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 337 रन बनाए, अंत में भारतीय टीम को इस मैच में 6 रनों से जीत मिली.Virat kohliआइए अब हम आपको विराट कोहली के उन रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जो उन्होंने इस मैच में अपनी बल्लेबाजी के दौरान बनाएं-

वनडे में सबसे तेज 9000 रन

अगर विराट कोहली को इस समय भारतीय टीम की रन मशीन कहा जाए तो शायद कोई गलत नहीं होगा क्योंकि कोई ऐसा मैच होता है जिसमें विराट कोहली रन नहीं बनाते. इसी की बदौलत विराट कोहली ने अपने वनडे करियर में 9000 रनों का आंकड़ा छू लिया है विराट कोहली ने 9000 रनों के आंकड़े को छूने के लिए 194 पारी खेल, जोकि एक विश्व रिकॉर्ड है इससे पहले सबसे तेज 9000 रन बनाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के नाम था उन्होंने 205 पारियां खेली थी.

इससे पहले भारत की ओर से सबसे कम पारियों में 9000 रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम था उन्होंने वनडे करियर में 9,000 बनाने के लिए 228 पारियों का सामना किया था. आपकी जानकारी के लिए बता दे वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 8000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के ही नाम है.

कप्तान के तौर पर सबसे तेज 5000 रन

अगर एक व्यक्तिगत खिलाड़ी के तौर पर विराट कोहली के प्रदर्शन को देखा जाए तो लाजवाब है किन्तु अगर एक कप्तान के तौर पर देखा जाए तो उससे भी ज्यादा कमाल का उनका रिकॉर्ड है. जैसा हमने आपको बताया विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 9000 रनों का आंकड़ा हुआ वहीं दूसरी और उन्होंने एक कप्तान के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 5000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया उन्होंने 5000 रन बनाने के लिए 93 पारियां खेली.

सबसे ज्यादा दोहरे शतकीय साझेदारी

न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर वनडे मैच में दूसरे विकेट के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली ने 230 रन की दोहरी शतकीय साझेदारी की. रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच वनडे क्रिकेट इतिहास में ऐसा चौथी बार हुआ है जब दोनों ने मिलकर दोहरे शतक की साझेदारी की हो. किन्तु इसके साथ-साथ विराट कोहली ने वनडे मैचों में यह 11वीं दोहरे शतकीय साझेदारी निभाई है जोकि अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here