करना चाहते है ऑफिस लोड को कम, तो जरूर अपनाएं ये खास टिप्स

अक्सर देखा जाता है कि लोग ऑफिस में दिनभर एक ही जगह पर बैठकर काम करते रहते हैं.जिसके कारण हमारा दिमाग बिलकुल ही थक जाता है. और जिसका सीधा असर हमारे काम पर पड़ता है. अक्सर पाया जाता है कि एक ही जगह पर बैठकर काम करते रहने से हमें कई प्रकार की मानसिक तथा शारीरिक समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं जिसका सीधा असर हमारे काम पर पड़ सकता है.Office loadयह भी देखा गया है कि इस तरीके से काम करने से हम कुछ ही घंटो में तनाव महसूस करने लग जाते हैं और हमारा मन काम पर से बिल्कुल हट जाता है. यदि आपके साथ भी कुछ इसी तरह से आपको भी एहसास हो रहा है तो अब आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स देने जा रहे हैं जिसके बाद आप अपने काम को बिना थके-हारे कर पाएंगे तथा काम करते वक्त अपने आपको बिलकुल ही रिलैक्स तथा तनाव मुक्त पाएंगे.

इन खास टिप्स को फॉलो करने के बाद आप अपने काम को बड़ी ही आसानी से कर पाएंगे तथा अपने आप को तनाव मुक्त कर सकते हैं जिसे आप जिम्मेदारियां भरी जिंदगी भी आसान लगने लगेंगी-

लगातार एक जगह ना बैठे: अक्सर देखा जाता है कि हमारे ऑफिस में थकान महसूस करने की सबसे बड़ी वजह यह होता है कि हम एक जगह पर ही घंटो बैठे काम करते रहते हैं. यदि आप भी एक जगह पर लगातार बैठे रहते हैं, तो आप अपने इस आदत को बदल डालिए, और कुछ समय के लिए अपने डेक्स को छोड़कर इधर-उधर घूम लें, जिससे आपका स्ट्रेस दूर हो जाएगा और आप दोबारा से फ्रेश फील कर सकेंगे.

बीच- बीच में खाना: देखा जाता है कि हम काम करने में इतने मजबूर हो जाते हैं कि खाना पीना भी भूल जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद लाए नुकसानदेह होता है इसलिए डॉक्टर द्वारा दिए सलाह दी जाती है कि हमें काम करने के दौरान बीच-बीच में लाइट स्नैक्स लेते रहना चाहिए जिससे हमारा पेट भी भरा रहेगा और हमारा माइंड भी फ्रेश रहेगा साथी साथ में एनर्जी हमारी एनर्जी लेवल भी बरकरार रहेगी.

बातचीत जरूर करें: बातचीत करना लगभग हर एक इंसान को पसंद रहता है खासकर जब वह जगह ऑफिस हो, जहां काम करने के दौरान हमें अपने साथियों के साथ बीच-बीच में कुछ ऐसी बातें भी करनी चाहिए. जिससे सब को अच्छा लगे और आपका सारा स्ट्रेस भी दूर हो जायेगा .इसीलिए आपको ऑफिस में काम करने के दौरान अपने साथी मित्रों के साथ बीच-बीच में बातचीत जरूर करना चाहिए.

ब्रेक जरूर ले: आप के ऑफिस में चाय या कॉफी की चाहे जितनी अच्छी व्यवस्था हो, मगर आपको यह कोशिश करनी चाहिए, कि चाय या कॉफी पीने के लिए आप कुछ समय के लिए ऑफिस से बाहर निकल सके, इससे आपके दिमाग इससे आप का माहौल बदल जाता है आपकी सारी टेंशन दूर हो जाएंगी और आप दोबारा से फेशियल करने लगते हैं.

यदि आपको “करना चाहते है ऑफिस लोड को कम,तो जरूर अपनाये ये खास टिप्स” लेख पसंद आए. तो हमे कमेंट जरूर करें व् इससे सम्बंधित सुझाव जरूर दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here