ऑफिस में स्वस्थ रहने के तरीके

Ways to stay healthy in the office

आजकल इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हम अपने शरीर के लिए बिलकुल भी वक़्त नहीं निकाल पाते है. वैसे भी हम पुरे दिन में सबसे ज्यादा वक़्त अपने ऑफिस में बिताते है, लेकिन काम करने के साथ साथ अपनी बॉडी भी ध्यान देना जरुरी है, वरना शरीर को लेकर हमारी अनदेखी कही हमारे लिए परेशानी का कारण न बन जाए. कुछ ऐसे टिप्स हम आपको बताने जा रहें है जिससे आप काम करने के साथ साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रख सकें.

  • हम हमेशा ऑफिस जल्दी पहुँचने के चक्कर में नाश्ता करना जरुरी नहीं समझते है. नाश्ता न करने से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए ऑफिस में रहकर भी कुछ न कुछ खाने का अरेंजमेंट कर सकतें हैं. इसलिए बेहतर यही होगा के आप सुबह का नाश्ता न छोड़े क्योंकि दिन का सबसे ज्यादा जरुरी होता है.
  • कई बार ऑफिस में काम के चलते हम ब्रेक नहीं ले पाते है. कई कई घंटे हम कुर्सी पर ही बेठे रह जातें हैं. लेकिन क्या आपको पता है घंटों कुर्सी पर बेठे रहना आपकी सेहत के लिए कितना नुकसानदायक होता हैं. इसलिए कम से कम हर घंटे में 10 मिनट के लिए जरुर वाकिंग कर लें.
  • डार्क कॉफी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. एक शोध में अमेरिकन केमिकल सोसायटी के एक अध्ययन में इस बात को गलत साबित कर दिया है. डार्क कॉफी हमारे पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करती है. इसलिए एक दिन में दो से तीन कप कॉफी का सेवन कर सकते है.
  • ज्यादातर लोग ऑफिस में भूख लगने पर बाहर जाकर जंक फूड, समोसे, ब्रेड पकोड़े खाते है लेकिन वो इस बात से अनजान है की ये चीज़े उनके शरीर को कितना नुकसान पंहुचा रही है, इन चीजो के अलावा आप हेल्थी स्नैक्स का सेवन भी कर सकते है जैसे सेब, सलाद और सैंडविच आदि को खाना आपके लिए फायदेमंद होगा.
  • ऑफिस में अगर आप बहुत देर तक कुर्सी पर बैठें हुए है. अगर उठने का मन न भी हो, तो आप कुर्सी पर बैठे-बैठे ही सिंपल स्टैचिंग कर सकते हैं. हाथों,पैरों की स्ट्रेचिंग करने से स्ट्रेस को दूर करने में साहयता मिलेगी और आप रिलेक्स भी महसूस करेंगें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here