BJP की जीत का बाजार में स्वागत, निफ्टी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

Welcome to the BJP victory market Nifty breaks all records

विधानसभा नतीजों में यूपी और उत्तराखंड में बीजेपी की प्रचंड जीत का स्वागत शेयर बाजार ने भी किया. बीजेपी की यूपी में 325 सीटों पर शानदार जीत से निवशकों का भरोसा बढ़ा, मंगलवार को शेयर मार्केट जबर्दस्त उछाल देखने को मिला.

सेंसेक्स रिकॉर्ड 500 अंक उछला के साथ 29460 पर खुला, जबकि निफ्टी में 155 अंक के उछाल के साथ 9090 की शुरुआत के साथ पिछले साल के रिकॉर्ड को पार करते हुए 9119.20 अंकों पर पहुंचा. निफ्टी ने यह रिकॉर्ड 4 मार्च 2015 को हासिल किया था. उधर रुपए भी 66.60 रुपए प्रति डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड 66.20 पर खुला, यानि रुपया डॉलर के मुकाबले 42 पैसे मजबूत हुआ, बीएसई मिडकैप और बीएसई स्मॉलकैप शेयर ने 1 प्रतिशत ऊपर ट्रेड किया.

बाजार विधानसभा चुनाव के नतीजों का बेसब्री से इंतजार कर रहा था, उत्तराखंड, यूपी में बीजेपी की शानदार जीत के बाद यह तय था कि इक्विटी, करेंसी और डेट मार्केट्स में हलचल बढ़ने वाली है. विशेषज्ञों की माने तो अगर राजनीति में स्थिरता होती है, उसका अर्थव्यवस्था पर असर पड़ता है, जिसका मतलब आर्थिक सुधार तेजी से होते हैं, जिससे देश में विदेशी निवेश बढ़ते हैं. इधर डॉलर के मुकाबले रुपए के कमजोर होने की संभावना कम होती है. इससे निफ्टी में इस साल के अंत तक 500-1000 अंकों की तेजी का भी अनुमान लगाया जा रहा है

दरअसल जिस तरह से बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिला है. बहुमत को देखकर अनुमान लगाया जा सकता है की 2019 में सरकार बीजेपी की आएगी, यूपी में बीजेपी की जीत के बाद सुधारवादी नीति पर टिके रहेंगे ताकि लोकसभा चुनाव में सरकार फिर बहुमत के साथ आए, इधर राज्यसभा में भी बीजेपी की स्थिति अच्छी रहेगी जिससे कई तरह के बिल पास होने में आसानी होगी, स्थिर सरकार देखते हुए बाजार में आत्मविश्वास बढ़ गया है. और इसी आत्मविश्वास का नतीजा है शेयर बाजार में जबर्दस्त उछाल के साथ खुला.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here