सीकर क्यों जाना जब चूरू में ही बनेगा पासपोर्ट

26 फरवरी को चूरू जिला मुख्यालय के मुख्य डाक घर पर पासपोर्ट सेवा केंद्र चूरू केंद्र का शुभारंभ हो गया है। चूरू के लोगो को अब तक अपने पासपोर्ट बनवाने के लिए सीकर जाना पड़ता था, लेकिन अब चूरू के लोग चूरू में ही अपना पासपोर्ट बनवा सकेंगे। पासपोर्ट सेवा केंद्र का लोकार्पण चूरू लोकसभा क्षेत्र के सांसद राहुल कस्वा ने किया।Passport Seva Kendra Churuहम लोगो के दर्द को समझते है : राहुल कस्वा

पासपोर्ट सेवा केंद्र के लोकापर्ण के कार्यक्रम को सबोधित करते हुए राहुल कस्वा ने कहा कि कुछ मंत्रियों ने राजनीतिक स्वार्थ के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्र जैसी जरूरी सेवा केंद्र को न खुलने देने के लिए प्रयास किये, परन्तु हम जनता के दर्द को समझते है। और हमने उन सब के प्रयास को नाकाम करते हुए आज पासपोर्ट सेवा केंद्र चूरू में खोल दिया।

बुडानिया बने पहले आवेदक :

चूरू के पासपोर्ट सेवा केंद्र में पासपोर्ट के लिए पहला आवेदन जिला परिषद सदस्य धर्मेंद्र बुडानिया बने। उन्होंने कहा कि चूरू के इस पासपोर्ट सेवा केंद्र के खुलने से अब लोगो को अपना पासपोर्ट बनवाने के लिए सीकर जयपुर के चक्कर काटने का झंझट नही रहा।

क्या होगी पासपोर्ट बनवाने की प्रकिर्या :

पासपोर्ट बनवाने के लिए सबसे पहले आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करना होगा और आवेदक को ऑनलाइन ही निर्धारित आवेदन शुल्क जमा कराना होगा। फिर उसे अलग अलग केंद्र तिथियों के साथ दिखाये जाएंगे, जिनमे से उसे एक केंद्र को चुनना होगा एवं उस तय दिन केंद्र पर पहुच कर फिगर प्रिंट वेरिफिकेशन एवं दस्तावेज़ सत्यापन करवाना होता है।

फिर आगे पुलिस वेरिफिकेशन जैसी कड़ियों से गुजरते हुए लगभग 25 दिन में पासपोर्ट तैयार हो जाता है। डाक के माध्यम से पासपोर्ट आवेदक के घर पर पहुचता है। इस लोकापर्ण कार्यक्रम में भाजपा के जनप्रतिनिधि एवम डाकघर के कई मुख्य अधिकारियो सहित चूरू के अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

[स्रोत- विनोद रुलानिया]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here