महाराष्ट्र विधानसभा का शीतकालीन सत्र कल से शुरू, विपक्षी दल उठा सकते है कई सवाल

महाराष्ट्र विधानसभा का शीतकालीन सत्र कल से शुरू होने जा रहा है जिसके दोनो सदनो में दर्जनभर विधायक पेश होने की उम्मीद है। विपक्षी दल कृषि ऋण माफी, महँगाई, बिजली, गन्ने को हमी भाव समेत कई मुद्दों पर भाजपा सरकार को घेरने की तैयारी में है। maharastra vidhan sabha[Image Source: The Hindu]

महाराष्ट्र के विधानसभा सदन में कुल सदस्य 288 है। भाजपा और शिवसेना के कुल विधायक संख्या 184 है। महाराष्ट्र के नागपुर में विधान परिषद है उसकी कुल विधायक संख्या 78 है। शीत सत्र नागपुर में दो सप्ताह तक चलेगा।

राज्य संसदीय कार्यमंत्री गिरीश बापट पहले ही शीत सत्र का कार्यक्रम जारी कर चुके है। इससे पहले बापट ने कहा था कि हमारी सरकार 11 दिसम्बर से शुरू हों रहे शीतकालीन सत्र में दोनो सदनों में 13 नए विधायक पेश करेगी इसके अलावा कई और 11 नए मंजूरी के लिये आने वाले है और अध्यादेश भी पेश किये जायेंगे।

महाराष्ट्र में शिवसेना भाजपा गट्बंधन का हिस्सा है। हालाँकि पिछले कुछ समय से भाजपा और शिवसेना में तनाव बना हुआ हैं जबकि कॉंग्रेस और राष्ट्रवादी मुख्य विपक्षी दल है। शीत कालीन सत्र से पहले विधान परिषद के उप चुनाव में अपने प्रत्याशी की जीत से भाजपा के हौसले बुलंद है।

[स्रोत- बालू राऊत]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here