भारत की 10 ऐसी जगह जहाँ होती है आग की बारिश

top ten hotest place in india

दोस्तों, आजकल भारत में गर्मियों का मौसम है और इस समय गर्मी अपना पूरा असर दिखा रही है चारो तरफ गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है हर इंसान को कुछ ठंडा चाहिए तो चलिए आज हम कुछ ऐसी जानकारी आपके लिए लाये है जो आपको बताएगी कि यहाँ गर्मी नहीं आग बरसती है.

ये रही भारत की 10 सबसे गरम जगह-

1 – रेंतचिंतला, ये जगह आन्ध्र प्रदेश राज्य में है, वैसे ये एक गांव का नाम है. इस जगह हर साल बहुत गर्मी पड़ती है तापमान बहुत गरम रहता है. सबसे ज्यादा तापमान यहाँ 2012 में मापा गया था जोकि 50 डिग्री के ऊपर था. यह लाल मिर्च के उत्पादन के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय है.
ब्रिटिश सरकार द्वारा निर्मित चर्च रेंतचिंतला में मुख्य मंदिर है. महाशिवरात्रि पर हर साल सतरास में मंदिर अधिक सुंदर रूप से सजाया जाता है और बहुत तीर्थयात्री यहां दर्शन के लिए आते है. वेणुगोपाल स्वैमी रेंतचिंतला में दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है और सतरासला रोड के पास स्थित है.top ten hotest place in india

2 – भुबनेस्वर, ओडिशा की राजधानी भुबनेस्वर पूरबी इलाके का भारत के सबसे गरम इलाको में से एक है यहाँ बहुत गर्मी होती है, यहां 8 वीं-12 वीं सदी के बहुत से हिंदू मंदिर है, जो कि कलिंग वास्तुकला द्वारा निर्मित है और उसके प्रचारक है, भुवनेश्वर को अक्सर “भारत के मंदिरो का शहर” भी कहा जाता है. पुरी और कोनार्क के साथ मिलकर यह एक स्वर्ण त्रिभुज (“गोल्डन त्रिभुज”) बनाता है, और पूर्वी भारत में सबसे ज्यादा पर्यटक यही दौरा करने आते है.

top ten hotest place in india

3 – डालटनगंज, झारखण्ड के इस जगह पर बहुत ज्यादा गर्मी पड़ती है, यह शहर उत्तरी कोयल नदी के तट पर स्थित है. यहाँ भी 50 डिग्री के आस पास तापमान मापा गया है. चेरो राजवंश ने एक लंबी अवधि तक इस क्षेत्र पर शासन किया. पलामू किला और शाहपुर किला इस क्षेत्र में प्रमुख ऐतिहासिक स्थल हैं.

top ten hotest place in india

ये भी पढ़े.- भारत की 10 सबसे ठंडी जगह 

4 – तिरुपति, आपने बहुत अच्छे से सुना होगा तिरुपति बाला जी का नाम ये वही जगह है जोकि आन्ध्र प्रदेश में है यहाँ का तापमान भी 47 डिग्री के आस पास चला जाता है. तिरुपति भारत के सबसे प्रसिद्ध तीर्थस्थलों में से एक है. पहाड़ियों पर बना श्री वैंकटेश्‍वर मंदिर यहां का सबसे बड़ा आकर्षण है, प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में दर्शनार्थी यहां आते हैं.

top ten hotest place in india

5 – राजगढ़, राजगढ़ राजस्थान राज्य में है वैसे तो बचपन से सुनते आये है राजस्थान में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है क्योकि राजस्थान में रेगिस्तान है इसलिए, राजगढ़ का तापमान 50 के पार चला जाता है.

top ten hotest place in india

6 – नागपुर, नागपुर महाराष्ट्र की बहुत सुन्दर और बहुत बड़ी और स्मार्ट सिटी है किन्तु यहाँ का तापमान इस खुबसुरती को बिगड़ देती है. यह नागपुर नारंगी के लिए प्रसिद्ध है और क्षेत्र में खेती के संतरे का एक प्रमुख व्यापार केंद्र होने के लिए “ऑरेंज सिटी” के रूप में जाना जाता है.

top ten hotest place in india

7 – टीटलागढ़, ये 2016 में सबसे गरम जगह थी भारत की ये ओडिशा राज्य में पड़ता है यहाँ का तापमान 51 डिग्री के आस पास रहा था.

8 – श्री गंगानगर, ये राजस्थान में है वैसे तो यहाँ का नार्मल तापमान 40 के आस पास रहता है किन्तु गर्मियों में 50 तक चला जाता है. यहीं के निवासी अवतार सिंह चीमा पहले ऐसे भारतीय थे जिन्होंने सफलता पूर्वक माउंट ऐवरेस्ट पर फतह प्राप्त की थी.

top ten hotest place in india

9 – कुरनूल, आन्ध्र प्रदेश की इस जगह का तापमान 47 डिग्री चला जाता है. 2011 की जनगणना के अनुसार, यह पांचवां सबसे अधिक आबादी वाला शहर है.

top ten hotest place in india

10 – अहमदाबाद, गर्मियों के सीजन में बहुत गरम हो जाता है यहाँ गर्मी के मौसम में आना कष्टदायक हो सकता है ये गुजरात का शहर है. क्रिकेट अहमदाबाद में एक लोकप्रिय खेल है, यही पर 54,000 सीटों वाला सरदार पटेल स्टेडियम है.

top ten hotest place in india

अगर कोई छूट गया हो तो आप कमेंट के जरिये से बता सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here