होली खेलते समय त्वचा का रखें खास ख्याल

होली खेलते समय त्वचा का रखें खास ख्याल

होली का त्योहार जितना नजदीक आ रहा है लोगों में उत्साह उतना ही बढ़ता जा रहा है। लेकिन मार्किट में कई रंग ऐसे भी जिनमे केमिकल की मात्रा ज्यादा होती है जो हमारी स्किन को नुकसान पंहुचा सकते है। फिर भी इस त्योहार को मनाने के लिए लोग बिना अपने कपड़ो और अपनी स्किन की परवाह किए बड़ी धूम धाम से मनाते हैं। लेकिन कुछ लोगों होली को सिर्फ इसलिए खेलना पसंद नहीं करते है कि कही उनकी स्किन ख़राब न हो जाये।

इसलिए इस रंगों भरे त्योहार का मजा उठाने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहें हैं-

  • सबसे पहले अपने हाथों, पैरों और पुरे शरीर पर सरसों के तेल से मालिश जरुर कर लें। क्योंकि ऐसा करने से स्किन पर रंग का असर नहीं होगा और रंग को हटाने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी।
  • होली खेलते वक़्त अपने बालों का भी खास ध्यान रखें। होली खेलने के बाद तुरंत धुप में न जाएँ इससे आपके बाल रूखे हो जाएँगे। इसलिए अपने बालों में तेल की मालिश जरुर कर लें। ऐसा करने से आपके बालों को कोई नुकसान नहीं होगा और बालों से रंग को निकालने में आसानी होगी।
  • चेहरे और हाथों पर नारियल तेल या क्रीम जरुर लगाएं। इससे आपकी स्किन पर गहरे रंग का ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके अलावा रंग को हटाने के लिए हल्के हाथों से स्क्रब करें क्योंकि स्किन को जायदा रगड़ने से आपकी स्किन में जलन हो सकती है और दाने पड़ने की संभावना भी हो सकती हैं। रात को सोने से पहले अपनी स्किन पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।
  • मार्किट में इस समय केमिकल रंगों का बाज़ार लगा हुआ है। शायद इनसे बचना आपके लिए मुस्किल भी हो। ऐसे में आप सनस्‍कीन क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ऐसा करने से स्किन पर होने वाले रासायनिक रंगों का प्रभाव कम होगा।
  • होली खेलते समय अपनी आँखों का ख्याल जरुर रखें। अगर अपनी आँखों में होली खेलते समय रंग पड़ जाएँ तो तुरंत जाकर अपनी आँखों को साफ़ पानी से धोयें। उसके बाद आप डॉक्टर की सलाह से आँखों में डालने वाली दवाइयों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

हमारी तरफ से आप सभी को होली की हार्दिक शुभकामनाएँ। जितना हो सकें प्राकृतिक रंगों का ही प्रयोग करें। अपने आप को जितना हो सकें केमिकल रंगों से दूर रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here