29 वां शतक बनाकर कोहली ने वनडे क्रिकेट में सनथ जयसूर्या को पीछे छोड़ा

कोलंबो में भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे एक दिवसीय मैच के चौथे वनडे मैच में विराट कोहली ने 29 वां शतक लगाया है। इसी के साथ विराट कोहली सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग के बाद एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। विराट कोहली ने सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ कर यह स्थान प्राप्त किया है। सनथ जयसूर्या ने वनडे मैचों में 28 शतक लगाए हैं। विराट कोहली के 29वें शतक के साथ ही जनथ जय सूर्या का रिकॉर्ड टूट गया।Virat kohli

विराट कोहली ने 193 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 29 शतक लगाए हैं। 193 मैचों में 185 पारियां ही विराट कोहली ने खेली है। विराट कोहली इस समय अच्छी फॉर्म में है और इसी तरह से शतक लगाते रहे तो वह सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं। एक दिवसीय मैचों में सचिन तेंदुलकर ने 49 शतक और रिकी पोंटिंग में तीन शतक लगाए हैं।

[ये भी पढ़ें : 7 रिकॉर्ड जो महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में बनाए]

श्रीलंका के खिलाफ खेले गए चौथे मैच में विराट कोहली ने मात्र 76 बॉल पर ही 100 रन पूरे कर लिए थे। विराट 131 रन बनाकर मलिंगा की बॉल पर आउट हुए। अपनी शतकीय पारी में विराट कोहली ने 17 चौके और 2 छक्के लगाए, इसी शतक के साथ विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ 2000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं।

नंबर वन बने विराट कोहली

साल 2017 में विराट कोहली ने 14 मैच खेलते हुए कुल 769 रन बनाए हैं। इस साल बनाए गए 769 रनों के साथ विराट कोहली तीसरे स्थान पर हैंं। पहले स्थान पर 814 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका के फॉक डू प्लेसी हैं। श्रीलंका के खिलाफ 121 रन बनाकर विराट कोहली 2017 में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इसके साथ ही विराट कोहली के साथ 2017 में कुल 900 रन हो गए हैं।

[ये भी पढ़ें : चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाज]

विराट कोहली ने इस मैच में 2 छक्के लगाएं इसके साथ ही उन्होंने एकदिवसीय मैचों में कुल मिलाकर 94 छक्के पूरे कर लिए जो कि 100 छक्के लगाने से थोड़ा ही दूर हैं। 100 छक्के लगाकर विराट कोहली भारत के आठवें बल्लेबाज बन जायेंगे। 100 छक्के पूरे करने के लिए विराट कोहली को मात्र छह छक्के लगाने की जरूरत है। 6 छक्के लगाकर विराट कोहली दुनिया के 32 वे बल्लेबाज बन जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here