मोदी सरकार का वरिष्ठ नागरिको को तोहफा, जेटली आज ‘प्रधानमंत्री वय वंदना योजना’ का करेंगे शुभारंभ

बुजुर्ग लोगो के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने एक और योजना का ऐलान किया है. ‘प्रधानमंत्री वय वंदना योजना’ को आज कैंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली औपचारिक तौर पर लॉन्च करेंगे. इस योजना का लाभ सिर्फ वही बुजुर्ग ले पाएंगे जिनकी उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक है. इसके लिए सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम को विशेष अधिकार प्रदान किए है. वरिष्ठ नागरिक इस योजना को एलआईसी के माध्यम से ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीद सकते है. केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को 4 मई 2017 को लॉन्च किया है.
Modi and Jetli

प्रधानमंत्री वय बंदना योजना एक पेंशन योजना है. इस योजना के मुताबिक यह पेंशन स्कीम 8 फीसद का एश्योर्ड रिटर्न उपलब्ध करवाएगी. स्कीम केवल 10 साल के लिए है. वरिष्ठ नागरिको को एक बार अपना पेंशन प्लान चुनना होगा और उसी आधार पर उन्हे अगले 10 सालो तक पेंशन दी जाएगी. 10 साल की पॉलिसी टर्म से दौरान पेंशन हर अवधि के अंत में दी जाएगी, जैसा कि पेंशनर ने खरीद के दौरान मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार का चयन किया होगा.

[ये भी पढ़ें : बैलेंस हुआ शून्य, हमें डर काहे का]

खास बात यह है कि इस पेंशन योजना को सरकार ने पूरी तरह से जीएसटी के दायरे से बाहर रखा है.  

योजना के फायदें-

पॉलिसी के तीन साल पूरे हो जाने के बाद आपको पर्चेज प्राइज का 75 फीसद हिस्सा बतौर लोन भी मिल सकता है. लोन का ब्याज पेंशन की इंस्टॉलमेंट से पूरा कर लिया जाएगा और लोन की राशि क्लेम के दौरान रिकवर कर ली जाएगी.

स्कीम के तहत अगर पेंशनर को खुद या उसकी पत्नी को गंभीर बीमारी हो जाती है तो वह इस स्कीम से समय से पहले निकाल सकता है. ऐसी स्थिति में उसे पर्चेज प्राइस का 98 फीसदी रिफंड मिल जाएगा.

[ये भी पढ़ें : महान हिंदुस्तान को मुआवजे के महान तरीको में सुधार की जरूरत]

यदि किसी कारण से पेंशनभोगी की मृत्यु हो जाती है तो, पेंशनभोगी को क्रय मूल्य का भुगतान कर किया जाएगा. साथ ही अगर 10 साल की अवधि तक पेंशनधारक जिंदा रहता है तो पर्चेज प्राइज के साथ ही फाइनल पेंशन की इंस्टॉलमेंट का भुगतान कर दिया जाएगा.

इससे पहले भी प्रधानमंत्री ने बुजुर्गो के लिए वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना, राष्ट्रीय वयोश्री योजना, नई स्वास्थ्य बीमा योजाना, बुर्जुगों के लिए स्मार्ट कार्ड आदि योजनाओं की शुरूआत की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here