IPL इतिहास के सबसे किफायती बॉलर

most economical bowler in ipl history

जैसा की आप जानते है भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-2017 के कार्यक्रम की घोषणा कर दी.

आईपीएल का पहला मैच 5 अप्रैल को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा, वहीं लीग का फाइनल मुकाबला इसी स्टेडियम में 21 मई को होगा. छह साल बाद इंदौर में आईपीएल के तीन मुकाबले खेले जाएंगे. एसे में आइये देखतें आईपीएल के आठ सीजन के सबसे किफायती बॉलर जिन्होंने आईपीएल में तहलका मचा रखा है.

1. सुनील नारायण – 66 मैचों में, 6.17 प्रति ओवर में 85 विकेट

सुनील नारायण आईपीएल के मिस्ट्री बॉलर हैं. उन्हें नाइट राइडर्स ने 2012 के आईपीएल सीजन में ख़रीदा था. सुनील नारायण ने अपने आईपीएल के पहले ही सीजन में बल्लेबाजों को खूब परेशान किया और उन्होंने आईपीएल में अपने पहले ही सीजन में मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार जीता था.

2. आर अश्विन – 111 मैच, 6.55 प्रति ओवर में 100 विकेट

आईपीएल के तीसरे संस्करण में अश्विन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल का प्रथम खिताब जिताया था. आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने के लिए उन्हें 2011 के विश्व कप के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था.

3. अनिल कुंबले – 42 मैचों में, 6.57 प्रति ओवर में 45 विकेट

2008 के आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स की अच्छी शुरुआत न होने के बाद, वर्तमान भारतीय कोच अनिल कुंबले को रॉयल चैलेंजर्स ने 2009 के आईपीएल सीज़न के बीच में ही रॉयल चैलेंजर्स का कप्तान बना दिया था. अनिल कुंबले ने इस आईपीएल सीजन में 21 विकेट लिए थे. जिसमें केप टाउन में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ उन्होंने सिर्फ 5 रन देकर 5 विकेट झटके थे.

4. ग्लेन मैक्ग्रा- 14 मैच, 6.61 प्रति ओवर में 14 विकेट

अपना तीसरा विश्व कप का खिताब जीतने के बाद और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के एक साल बाद, और अपनी पत्नी की बीमारी के बीच में, मैक्ग्रा ने आईपीएल के इतिहास में एक तेज गेंदबाज के रूप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. जिसमें उन्होंने 12 विकेट लिए. एक मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ उन्होंने ने सिर्फ 29 रन देकर 4 विकेट लिए थे.

5. लसिथ मलिंगा – 98 मैच, 6.67 प्रति ओवर में 143 विकेट

लसिथ मलिंगा आईपीएल के सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ है और साथ ही साथ आईपीएल के सबसे किफ़ायती गेंदबाज़ भी है. मलिंगा की डेथ ओवेरों में अच्छी गेंदबाजी के वजह से मुंबई इंडियंस दो बार आईपीएल का चैंपियन बना. उन्होंने अपने सारे आईपीएल के सीजन मुंबई इंडियंस के साथ ही खेले है.

6. मुथैया मुरलीधरन – 66 मैचों में, 6.67 प्रति ओवर में 63 विकेट

आईपीएल के उद्घाटन नीलामी में मुरलीधरन को 600,000 डॉलर में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा था. चेन्नई सुपर किंग्स ने 2010 का आईपीएल खिताब जीता था जिसमें मुथैया मुरलीधरन ने महत्वपूर्ण प्रदर्शन किया था. मुथैया मुरलीधरन ने 2014 में आईपीएल से संन्यास ले लिया था.

7. डेल स्टेन- 9 0 मैच, 6.72 प्रति ओवर में 92 विकेट

डेल स्टेन को दुनिया का सबसे खतरनाक तेज गेंदबाज़ माना जाता है. 2013 के आईपीएल सीजन में, उनके अच्छे प्रदर्शन के वजह से सनरायर्स अपने पहले ही सीजन में आईपीएल के प्लेऑफ़ में पहुँचने में कामयाब रहा था. डेल स्टेन ने सनरायर्स की तरफ से आईपीएल के इस सीजन में 19 विकेट लिए थे.

8. डैनियल विटोरी- 34 मैचों में, 6.78 प्रति ओवर में 28 विकेट

डैनियल वेटोरी के आईपीएल कैरियर की शुरूआत अच्छी नहीं रही थी, दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम में उन्हें अक्सर बाहर ही बेठना पड़ता था. हालांकि, 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें अपना कप्तान बनाया. डैनियल वेटोरी ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को आईपीएल के फाइनल तक पहुँचाया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here