आईपीएल में सबसे ज्यादा 0 में आउट होने वाले बल्लेबाज

The batsman for out in the most 0 in IPL

अब जब आईपीएल को शुरू होने में बस चंद दिन ही बाकी रह गए हैं, तो ऐसे में दर्शकों आईपीएल के ढेरों रिकॉर्डों को जानने को लेकर काफी उत्सुक हो रहे हैं. इसी क्रम में आज हम एक बार फिर से आईपीएल से जुड़ा एक और रिकॉर्ड लेकर आए हैं. आज हम आपको बताएंगे आईपीएल के उन पांच बल्लेबाजों के बारे में जिनके नाम सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड दर्ज हैं. तो आइए जानते हैं कौन हैं वो पांच बल्लेबाज जो आईपीएल में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट हुए हैं.

1. गौतम गंभीर (132 मैचों में 12 शून्य): शायद ही किसी ने उम्मीद की होगी कि इस खब्बू बल्लेबाज के नाम इस तरह का रिकॉर्ड भी हो सकता है. लेकिन गंभीर के नाम यह अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज है और वह इस मामले में सबसे आगे भी हैं. जी हां, सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने के मामले में गंभीर ऐसे बल्लेबाज हैं जो पहले स्थान पर हैं. गंभीर 132 मैचों की 131 पारियों में कुल 12 बार शून्य पर आउट हुए हैं. वहीं इस दौरान उन्होंने 124 के स्ट्राइक रेट से 3,634 रन बनाए हैं. उनके खाते में 31 अर्धशतक हैं और उनका सर्वोच्च 93 रन रहा है.

2. मनीष पांडे (89 मैचों में 11 शून्य): भारतीय टीम के लिए एक खोज माने जा रहे मनीष पांडे के नाम भी ये अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज है और वह इस मामले में दूसरे स्थान पर हैं. पांडे आईपीएल के 89 मैचों की 83 पारियों में कुल 11 बार शून्य पर आउट हुए हैं. इस दौरान उन्होंने 118.42 के स्ट्राइक रेट के साथ 1,819 रन बनाए हैं. उन्होंने 1 शतक और 7 अर्धशतक जड़े हैं. और उनका सर्वोच्च नाबाद 114 रन रहा है. भले ही पांडे ने आईपीएल इतिहास में शतक लगाया हो, लेकिन वह इस सूची में शामिल होने से खुद को रोक नहीं पाए.

3. पार्थिव पटेल (103 मैचों में 10 शून्य): मुंबई इंडियंस के खतरनाक बल्लेबाज और भारतीय टीम में 8 साल बाद वापसी करने वाले पार्थिव पटेल इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. पार्थिव पटेल ने आईपीएल के 103 मैचों की 101 पारियों में कुल 10 बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड बनाया है. पार्थिव ने अब तक के आईपीएल में 114.15 की स्ट्राइक रेट के साथ 1,927 रन बनाए हैं. उन्होंने इस दौरान 8 अर्धशतक लगाए हैं और उनका सर्वोच्च स्कोर 81 रन रहा है.

4. जैक्स कैलिस (98 मैचों में 9 शून्य): दुनिया को अपनी क्रिकेट प्रतिभा का लोहा मनवा चुके और सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर रहे जैक्स कैलिस इस सूची में तीसरे स्थान पर आते हैं. जैक्स कैलिस वैसे तो गेंद और बल्ले दोनों के साथ कमाल करने के लिए जाने जाते हैं. और इसी को उन्होंने आईपीएल में भी जारी रखा. लेकिन कैलिस भी इस अनचाहे रिकॉर्ड की सूची में शामिल होने से खुद को रोक नहीं पाए और सूची में वह चौथे स्थान पर हैं. कैलिस आईपीएल में 98 मैचों की 96 पारियों में कुल 9 बार शून्य पर आउट हुए हैं. कैलिस ने इस दौरान 109.22 के स्ट्राइक रेट के साथ 2,427 रन बनाए हैं और उनका सर्वोच्च नाबाद 89 रन रहा है. कैलिस अब आईपीएल से भी संन्यास ले चुके हैं.

5. रोहित शर्मा (44 मैचों में 8 शून्य): भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा भी इस सूची में शामिल हैं. रोहित ने वैसे तो अपने बल्ले से काफी जलवा दिखाया है और कई बड़ी और तूफानी पारियां खेलीं हैं. लेकिन वह इस रिकॉर्ड से खुद को पीछे नहीं रख पाए. रोहित अब तक आईपीएल में 142 मैचों में कुल 8 बार शून्य पर आउट हुए हैं. इस दौरान उन्होंने 131.72 के स्ट्राइक रेट के साथ 3,874 रन बनाए हैं. उनके खाते में 1 शतक और 29 अर्धशतक हैं. साथ ही उनका सर्वोच्च नाबाद 109 रन रहा है. लेकिन वह इस सूची में जगह बनाने वाले गंभीर के बाद दूसरे कप्तान हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here