क्या टी20 इतिहास के बड़े रिकॉर्ड भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज के दौरान टूट पाएंगे?

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मैच रांची के मैदान में 7 अक्टूबर को खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच खेले गई वनडे सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराया. भारतीय टीम टी-20 सीरीज में भी अपनी जीत का सिलसिला जारी रखना चाहेगी वही ऑस्ट्रेलिया की टीम जीत की लय पर लौटना चाहेगी.Yuvraj singh and aaron finch

किन्तु उससे पहले हम आपको कुछ ऐसे रिकॉर्ड बताने जा रहे हैं जो आज तक नहीं टूटे हैं हम उम्मीद कर सकते हैं कि शायद इस सीरीज में वो रिकॉर्ड टूट जाएं.

T20 क्रिकेट के इतिहास में पहला T20 मैच एक दशक से भी ज्यादा समय पहले 17 फरवरी 2005 को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था तब से लेकर आज तक के रिकॉर्ड कायम है जो हम आपको बताने जा रहे हैं हम उम्मीद करते हैं कि इस सीरीज में इनमें से कुछ रिकॉर्ड टूट पाएंगे या नहीं ये देखने वाली बात होगी-

1- T20 क्रिकेट के इतिहास में श्रीलंका की टीम ने दूसरी पारी में सिर्फ 5 ओवर में लक्ष्य प्राप्त कर लिया था ऐसा टी-20 क्रिकेट के इतिहास में फिर द्वारा नहीं हुआ. 2014 के टी20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका ने नीदरलैंड को सिर्फ 39 रनों पर ऑलआउट करके 5 ओवर में जीत हासिल कर ली थी.

[ये भी पढ़ें: वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल में लसिथ मलिंगा से क्यों डर रहे थे विराट कोहली]

2- वैसे तो T20 का खेल बल्लेबाजों के लिए ज्यादा माना जाता है लेकिन श्रीलंका के स्पिनर गेंदबाज अजंता मेंडिस ने 2012 के वर्ल्ड कप में जिंबाब्वे के खिलाफ मात्र 8 रन देकर छह विकेट लिए थे. आज तक T20 क्रिकेट के इतिहास में दूसरा गेंदबाज ऐसा नहीं कर पाया.

3- T20 क्रिकेट के इतिहास में 150 से ज्यादा की पारी खेलने में आज तक एक ही बल्लेबाज कामयाब हुआ है वो है ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच उन्होंने 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ 63 गेंदों में ताबड़तोड़ 153 रनों की पारी खेली थी.

[ये भी पढ़ें: ICC ने क्रिकेट में किये बड़े बदलाब, अब बल्लेबाज नहीं होगा रन आउट]

4- एक ओवर में छह छक्के, T20 क्रिकेट के इतिहास में भारत के युवराज सिंह ने इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के लगाने का रिकॉर्ड कायम किया था. युवराज 2007 के पहले T20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में छह छक्के लगाए थे.

हम उम्मीद करते हैं कि दोनों ही टीमें T20 में बेहद अच्छा कमाल करती हैं दोनों ही टीमों के पास अच्छे बल्लेबाज और गेंदबाज है उम्मीद कर सकते हैं कि इनमें से कुछ रिकॉर्ड जरूर टूटे क्योंकि रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here